क्या सच में निजी स्कूल फीस नहीं लेंगे….. ?
March 28th, 2020 | Post by :- | 215 Views

कोरोना महामारी के चलते हर तरफ लॉकडाउन है। न बच्चे स्कूल जा पा रहे, न अभिभावक कमा पा रहे। इसी बीच हिमाचल प्रदेश से एक राहत भरी खबर आई कि अगले आदेश तक निजी स्कूल, फीस नहीं लेंगे। बेसक शिक्षा मंत्री द्वारा यह सराहनीय कदम माना जाएगा।

मगर क्या सचमुच ऐसा होगा….?
तो यह प्रदेश वासियों का वहम ही कहा जा सकता है। क्योंकि जितने महीने बंद रहेगा, उतने महीनों की फीस लेने की जुगत निजी स्कूलों नें लगा भी ली होगी।

इसका साफ सा उदाहरण, शिक्षा मंत्री का पिछले वर्ष उठाया ऐसा ही एक सराहनीय कदम है, जो कागजों में अच्छा आदेश तो लगा, पर धरातल पर बेअसर ही रहा है।

पिछले वर्ष निजी स्कूलों को बार बार दाखिला फीस लेने की मनाही की गई थी। स्कूलों नें दाखिला फी सीधे नहीं ली, मगर उस फीस को महीने की फीस में मिलाकर बसूल कर लिया।

शिक्षा मंत्री के ध्यान में तब भी यह शिकायत लाई गई.. और ऐसी जांच चली, कि जिसकी आज तक पूरी रिपोर्ट ही नहीं बनी.. मंत्री जी ने कहा था कि स्कूलों की पुरानी फीस और अब की फीस की जांच होगी और दोषी स्कूलों के प्रति कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मगर आज तक सब बैसा ही चलता रहा है। नेता हैं भाषण देकर निकल जाएंगे, मगर भाषणों से पेट भर जाता, तो सबसे अधिक भीड़ नेताओं की रैलियों में ही रहती।

निजी स्कूल पूरी फीस बसूलने के नए नए तरीके अपना लेंगे और ये फरमान फिर नई जांच बिठाते रहेंगे। न कभी इस जांच की रिपोर्ट आएगी, न ही जनता के दरवाजे राहत, दस्तक देगी। बस जांच पर जांच जरूर जारी रहेगी…

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।