इन मांगों को लेकर नालागढ़ महिला स्वास्थ्य संघर्ष वाहिनी ने एसडीएम को सौंपा मांग पत्र #news4
January 27th, 2022 | Post by :- | 106 Views

नालागढ़ : क्षेत्रीय अस्पताल नालागढ़ की स्थिति को देखते हुए नालागढ़ महिला स्वास्थ्य संघर्ष वाहिनी जिला सोलन द्वारा एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर को 3 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा गया। जिसमें उनकी मांग है कि क्षेत्रीय अस्पताल में सर्जन ना होने के कारण लोगों को इस अस्पताल से पीजीआई रेफर किया जाता है, जिस कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। उनका कहना है कि इस अस्पताल को मजाकिया तौर पर रेफरिंग अस्पताल भी कहा जाता है। उनकी यह भी मांग है कि अस्पताल में कोई नेत्र विशेषज्ञ एवं रेडियोलॉजिस्ट नहीं है जिस कारण लोगों को अपने नेत्र की समस्याएं दिखाने के लिए रोपड़ एवं सोलन का रुख करना पड़ता है। रेडियोलॉजिस्ट ना होने के कारण गर्भवती महिलाओं को अपना अल्ट्रासाउंड निजी क्लीनिकों में करवाना पड़ता है जिसमें प्राइवेट क्लीनिकों में अल्ट्रासाउंड के लिए उन्हें अधिक पैसों का भुगतान करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि नालागढ़ अस्पताल में 100 बिस्तर के हिसाब से डॉक्टरों के कम से कम 14 पद स्वीकृत होने चाहिए ताकि उसी के मुताबिक डॉक्टरों की संख्या बढ़ाई जाए। वहीं अस्पताल का दर्जा बढ़ाकर 100 बेड से 200 बेड का किया जाना चाहिए। इस प्रकार की मांगों को लेकर महिला स्वास्थ्य संघर्ष वाहिनी द्वारा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लिए एसडीएम नालागढ़ के माध्यम से 3 सूत्रीय मांग पत्र भेजा गया है।

नालागढ़ महिला स्वास्थ्य संघर्ष वाहिनी की संयोजिका सुषमा देवी ने बताया कि नालागढ़ क्षेत्रीय अस्पताल की आज यह हालत है कि अस्पताल में कोई ना तो नेत्र विशेषज्ञ है ना ही रेडियोलॉजिस्ट है और ना ही इस अस्पताल में कोई सर्जन है। जिसकी मांग काफी समय से चल रही है लेकिन इस समस्या पर किसी का भी ध्यान नहीं जा रहा है। उन्होंने कहा कि बीबीएन एक औद्योगिक क्षेत्र है जहां पर आए दिन कोई ना कोई दुर्घटनाएं होती रहती है लेकिन अस्पताल में सर्जन ना होने के कारण घायल को चंडीगढ़ रेफर कर दिया जाता है। जिसके बाद कई मामलों में आया है कि सर्जरी ना होने के कारण कई मरीजों की रास्ते में ही मौत हो जाती है। साथ ही अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट ना होने के कारण लोगों को निजी क्लीनिकों में जाकर महंगा अल्ट्रासाउंड करवाना पड़ता है। एसडीम नालागढ़ ने इस विषय पर बताया कि नालागढ़ महिला स्वास्थ्य संघर्ष वहिनी जिला सोलन द्वारा अस्पताल में डॉक्टरों की कमी व अन्य समस्याओं  को लेकर संगठन की मांग को लेकर एक ज्ञापन दिया मिला है जिसको सीएम जयराम ठाकुर तक पहुंचाया जाएगा व जल्द से जल्द इनकी मांगो पर कार्यवाही की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।