कायाकल्प कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित अध्यापक साप्ताहिक रूप से छात्रों के कार्यों का करें मूल्यांकन : हरिकेश मीणा
September 27th, 2019 | Post by :- | 187 Views

उपायुक्त हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग के माध्यम से जिला हमीरपुर में विद्यार्थियों के लिए चलाए जा रहे ‘कायाकल्प कार्यक्रमÓ की समीक्षा बैठक आज उच्च शिक्षा विभाग हमीरपुर में आयोजित की गई। उपायुक्त ने हमीरपुर खण्ड के वीआरसी तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के प्रधानाचार्यों से पिछले दो माह में कायाकल्प के अतंर्गत किए गए कार्यों की स्कूलवार प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने प्रधानाचार्यों को समय-समय पर बच्चों के माता पिता से बैठक करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानाचार्यों से कहा कि वे इस अध्ययन प्रक्रिया को लगातार सुधारने के लिए एक टीम के रूप में प्रयास करें तथा अध्यापकों को बच्चों के लिए लेक्चर नोट बनाने के लिए प्रेरित करें ताकि शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारा जा सके। उन्होंने प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए कि वे छात्रों में प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण का निर्माण करने में मदद करें। उन्होंने कहा कि अध्यापक साप्ताहिक रूप से छात्रों के कार्यों का मूल्यांकन करें ताकि सरकारी स्कूलों के बच्चे विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में बढ़-चढ़़ कर भाग ले सकें।
उल्लेखनीय है कि जिला हमीरपुर में समस्त राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में अध्ययनरत कक्षा जमा एक तथा जमा दो विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों को नीट तथा जेईई की मुख्य परीक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए कायाकल्प कार्यक्रम को आरम्भ किया गया है। जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा हेतू विशेष भावना जागृत करने के लिए कोचिंग दी जा रही है।
उपायुक्त ने कहा कि अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि अध्यापक विद्यार्थियों में प्रतियोगिता की भावना विकसित कर सकें और प्राईवेट स्कूलों के बच्चों की तरह सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी नीट तथा जेईई की परीक्षाओं में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा सकें।
इस अवसर पर उपनिदेशक उच्च शिक्षा जसवंत सिंह, बीआरसीसी हमीरपुर दिनेश कुमार, बीआरसीसी भोरंज चन्दु कान्त वर्मा, बीआरसीसी नादौन अनिल धीमान, बीआरसीसी सुजानपुर प्रदीप ठाकुर तथा वरि.मा.पा. हमीरपुर, कुठेड़ा, नाल्टी, गलौड़, झगराणी, लम्बलू, पोहन्ज, कोहल, कोट, मटाणी, अमरोह, टौणी देवी तथा बोहणी के प्रधानाचार्य भी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।