धार्मिक स्थल डेरा बाबा बड़भाग सिंह में होला महल्ला को लेकर पहुंच रहे श्रद्धालु
March 18th, 2019 | Post by :- | 253 Views

प्रसिद्ध धार्मिक स्थल डेरा बाबा बड़भाग सिंह में चल रहे होला महल्ला में काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे है। मेले के पांचवें दिन हजारों श्रद्धालुओं ने मंजी साहिब और अन्य गुरुद्वारों में शीश झुकाया।

चरण गंगा में स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की कतारें लगी रही। इसके बाद श्रद्धालुओं ने प्रमुख गुरुद्वारों में अपने उज्जवल भविष्य के लिए मन्नत मांगी। इस बीच मेला क्षेत्र में बोले सो निहाल के जयकारे गूंजते रहे।

महंत शादीलाल गोस्वामी ने बताया कि चरण गंगा में प्रतिदिन स्नान के लिए पंजाब और अन्य स्थानों से हजारों श्रद्धालु आ रहे हैं। उधर, अतिरिक्त मेला अधिकारी तारुल रवीश ने कहा कि सभी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से चल रही हैं। मेला क्षेत्र में हर सेक्टर में मेजिस्ट्रेट व्यवस्थाओं पर नजर रखे हुए है।

21 मार्च को निशान साहिब चढ़ाने की रस्म अदा की जाएगी । जो मेला की सबसे अहम रस्म है। जिसे परंपरागत तरीके से किया जाएगा। इसे देखने के लिए बाहरी राज्यों से हजारों श्रद्धालु आते हैं।

सबसे पहले निशान साहब को नीचे उतारा जाता है। इसके बाद पुराने वस्त्रों को उतारकर परंपरागत तरीके से स्नान होता है। फिर निशान साहिब को नए वस्त्र चढ़ाए जाते हैं। वहीं पुराने वस्त्रों की कतरनों को श्रद्धालु अपने घरों को ले जाते हैं। इसके अलावा पंजा प्रसाद की महत्वपूर्ण रस्म 23 व 24 की मध्यरात्रि होगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।