धर्मशाला में जुटे देशभर के शोधर्थियों ने किया शैक्षणिक भ्रमण #news4
July 14th, 2022 | Post by :- | 32 Views

धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय में चल रहे राष्ट्रीय सोशल साइंस रिसर्च मैथडोलॉजी कोर्स के 8वें दिन शोधार्थियों ने जो कुछ सीखा, उसकी रिपोर्ट समिति के सामने प्रस्तुत की। देशभर से धर्मशाला पहुंचे शोधार्थियों ने अपने शोध विषय और वर्कशॉप में सीखे टिप्स को बारी-बारी समिति के सामने प्रस्तुत किया। शोधार्थियों ने यह भी बताया कि उनकी समस्याओं का इस कार्यशाला के माध्यम से कैसे समाधान हुआ। केरल से धर्मशाला पहुंचे आवेटिस ने बताया कि नैशनल वर्कशाप में एसपीएसएस की बारीकियों को समझा, जो मेरे शोध में सहायक होगा। उन्होंने बताया कि देशभर से आए शोधार्थियों से भी बहुत कुछ सीखने को मिला।

हरियाणा के विधि विभाग से पहुंची सीमा मोदी ने बताया कि धर्मशाला में आयोजित हुई इस वर्कशॉप में उनका अनुभव बहुत अनोखा रहा और पहली बार बहुत सारे विषयों का ज्ञान हुआ। केंद्रीय विश्वविद्यालय महाराष्ट्र वर्धा के शोधार्थी प्रवेश कुमार ने बताया कि एसपीएसएस के माध्यम से बहुत सारी नई चीजें सीखने को मिलीं जो शोध कार्य में सहायक सिद्ध होंगी। इस मौके पर कोर्स डायरैक्टर डाॅ. शशि पूनम ने बताया कि भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद प्रायोजित इस दस दिवसीय कोर्स का उद्देश्य शोध की प्रक्रिया और शोध संबंधित विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूक करना है। शोधार्थियों को इस दौरान इंद्रु नाग, पैराग्लाइडिंग, अघंजर महादेव, टी गार्डन और ऐतिहासिक कांगड़ा किले का शैक्षणिक भ्रमण करवाया गया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।