बोर्डो-निगमों के सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन #news4
July 26th, 2022 | Post by :- | 79 Views

कुल्लू : प्रदेश में बोर्डो-निगमों के सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने मंगलवार को जिला मुख्यालय कुल्लू में प्रदर्शन किया। रथ मैदान कुल्लू से लेकर डीसी कार्यालय तक रैली निकाली। सेवानिवृत्त कर्मचारी लंबे समय से पेंशन की मांग कर रहे हैं।

इस दौरान संगठन के लोगों ने भाजपा सरकार की ओर से किए पुराने वादे को याद भी दिया। हिमाचल प्रदेश राज्य कारपोरेट सेक्टर सेवानिवृत्त कर्मचारी कमेटी कुल्लू के अध्यक्ष प्रकाश विशिष्ट ने कहा कि भाजपा सरकार ने 1999 में बोर्डो और निगमों के कर्मचारियों को पेंशन देने को लेकर अधिसूचना जारी की थी। 2004 के बाद सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को पेंशन की सुविधा नहीं मिल रही है, जबकि हिमाचल प्रदेश में विद्युत बोर्ड, परिवहन निगम, शिक्षा बोर्ड, नगर निगम से सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को आज भी पेंशन मिल रही है। लेकिन पर्यटन निगम सहित 20 ऐसे बोर्ड हैं जिनके कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन सुविधा नहीं मिल रही है। उन्हें सिर्फ ईपीएफ से कटे पैसों में से मात्र 1000 से 3000 रुपये मिल रहे हैं। प्रदेश में 2017 में जयराम ठाकुर ने अपने घोषणा पत्र में निगम के कर्मचारियों को पेंशन सुविधा देने का वादा किया था, लेकिन अब जयराम सरकार को सत्ता में सिर्फ चंद महीने बचे हैं, लेकिन निगमों और बोर्ड के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के साथ किए गए वादे को भूल गए हैं।

उन्होंने सरकार को चेतावनी दी कि अगर समय रहते उन्हें पेंशन सुविधा नहीं दी गई तो आने वाले समय में इस सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला जाएगा। विधानसभा चुनाव में वर्तमान पार्टी के पक्ष में मतदान नहीं किया जाएगा। जिला कुल्लू में 250 सेवानिवृत्त कर्मचारी ऐसे हैं जिन्हें पेंशन सुविधा से वंचित रखा गया है जबकि हिमाचल प्रदेश में यह आंकड़ा 6730 है। पेंशन न मिलने पर सभी कर्मचारियों में भारी आक्रोश है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।