केसीसी बैंक के सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने निकाली रोष रैली #news4
June 22nd, 2022 | Post by :- | 75 Views

धर्मशाला : कांगड़ा केंद्रीय सहकारी (केसीसी) बैंक के सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने बुधवार को पेंशन व अन्य मांगों के समर्थन में धर्मशाला में रोष रैली निकाली। शहीद स्मारक से बैंक तक निकाली रोष रैली धरना दिया। इसके बाद उपायुक्त डा. निपुण जिंदल के माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को ज्ञापन भेजा है। इसके अलावा ज्ञापन की प्रति सचिव सहकारिता हिमाचल प्रदेश, पंजीयक सहकारी सभाएं शिमला, प्रबंध निदेशक केसीसी बैंक को भी दी है।

सेवानिवृत्त कर्मचारी संगठन के अध्यक्ष सुमेर सिंह राणा, महासचिव संतोष गोयल व अतिरिक्त सचिव अश्वनी दीक्षित ने कहा कि 31 मार्च 2010 के बाद के सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं। सेवाकाल के दौरान पहली जनवरी 1998 को बैंक ने एक पेंशन ट्रस्ट बनाया। इसके फलस्वरूप पेंशन स्कीम 1988 से लागू की गई। इस पेंशन योजना में दो साल तक अंशदान किया। बैंक ने 31 मार्च 2010 को बिना कारण बताए व बिना मौका दिए अंशदान लेना बंद कर दिया। पहली अप्रैल 2010 से 31 मार्च 2015 तक बैंक ने न किसी कर्मचारी का अंशदान लिया और न ही किसी सेवानिवृत्त कर्मचारी को पेंशन दी। इसके बाद सेवानिवृत्त कर्मचारी विभिन्न मंचों से पेंशन की मांग करते रहे तो बैंक ने एक प्राइवेट पार्टिसिपेटिव पेंशन स्कीम बनाई। बैंक ने पहली अप्रैल 2010 से 31 मार्च 2015 के मध्य सेवानिवृत्त हुए किसी भी कर्मचारी को पेंशन नहीं दी। जिस पेंशन स्कीम के तहत 22 वर्ष तक अंशदान दिया, वह पेंशन लगी ही नहीं। इस समय सेवानिवृत्त कर्मचारियों को चिकित्सा भुगतान भी नहीं मिल रहा है। उन्होंने चिकित्सा सुविधा सेवानिवृत्त कर्मचारियों को देने की मांग की है।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।