ई-समाधान पर दर्शायी जनसमस्याओं का करें समयबद्ध निपटारा : ऋग्वेद ठाकुर
June 12th, 2019 | Post by :- | 384 Views

मंडी, 12 जून : उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने जनमंच कार्यक्रम की पूर्व गतिविधियों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में अधिकारियों को ई-समाधान पोर्टल पर दर्शायी गई सभी जनसमस्याओं के समयबद्ध निपटारे के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी स्वयं अपने विभाग से जुड़ी समस्याओं को लेकर ई-समाधान पोर्टल पर नजर रखें और तत्परता से लोगों की समस्याओं का समाधान करें।

ऋग्वेद ठाकुर ने अधिकारियों को जनमंच से पहले की अवधि में संबंधित पंचायतों में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने, व्यक्तिगत तौर पर उनकी समस्याएं जानने और मौके पर समाधान का प्रयास करने को कहा।

16 जून को कोटली में जनमंच

गौरतलब है कि इस बार 16
जून को सदर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोटली में जनमंच कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटली के प्रांगण में होने वाले इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर करेंगे। कार्यक्रम सुबह 10 बजे आरंभ होगा, इसमें स्थानीय पंचायत कोटली समेत 16 ग्राम पंचायतों के लोगों की समस्याओं का निपटारा किया जाएगा। इनमें ग्राम पंचायत कोटली के अलावा बीर, तरनोह, सदोह, निचला लोट, बग्गी तुंगल, कसान, धन्यारा, साई, उपरली सुराड़ी, लागधार, भरगांव, डवाहण, कोट, खलाणु और सेहली शामिल हैं।

लोगों तक पहुंचाएं योजनाओं का लाभ

ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि जनमंच पूर्व की अवधि में सभी अधिकारी संबंधित पंचायतों में अपने विभाग के विकास कार्यों का निरीक्षण करें। लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दें। विशेष कार्यक्रम एवं शिविर आयोजित करें। स्वच्छता और स्वास्थ्य को लेकर लोगों को जागरूक करें। अपने विभाग की योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ पहुंचाने के साथ ही गृहिणी सुविधा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जन-धन योजना, गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण एवं टीकाकरण, डिजिटाईज राशन कार्ड और बेटी है अनमोल योजना का शत-प्रतिशत लाभ पहुंचाने के अलावा घरों में शौचालय निर्माण एवं उनका इस्तेेमाल तय करवाने तथा आवश्यकता अनुरूप सामुदायिक शौचालयों के निर्माण से जुड़े कार्यों पर ध्यान दें।
उन्होंने कहा कि 16 जून को सुबह 10 बजे से पहले सभी विभाग अपने काउंटर जनमंच स्थल पर लगा लें। लोगों को अपने विभाग की योजनाओं के बारे मे बताएं। अपने विभाग की प्रचार-प्रसार सामग्री लोगों को दें।

हिमकेयर योजना के तहत पंजीकरण के लिए लेगगा विशेष काउंटर

जनमंच कार्यक्रम में हिमकेयर योजना के तहत पंजीकरण के लिए विशेष काउंटर लगाया जाएगा। गौरतलब है कि हिमकेयर योजना के तहत पंजीकरण करवाने की अंतिम तारीख 20 जून है। इसके अलावा जनमंच में अपंगता प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा भी मौके पर मिलेगी। इस दौरान आय व जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, इंतकाल, शपथ पत्र का सत्यापन, घरेलू गैस कनेक्शन, आधार कार्ड, परिवार रजिस्टर की प्रतिलिपि, स्वास्थ्य जांच सुविधा, उद्यान कार्ड, मोटर लाईसेंस, डिजिटल राशन कार्ड मौके पर बनाए जाएंगे। साथ ही लोगों के सामाजिक सुरक्षा पेंशन के मामलों के निपटारे किए जाएंगे।

अब तक आईं 42 समस्याएं

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बताया कि अभी तक जनमंच पूर्व अवधि में विभिन्न विभागों से जुड़ी 42 समस्याएं एवं मांगें प्राप्त हुई हैं। संबंधित पंचायतों में 10 शिविर आयोजित किए जा चुके हैं। इनमें सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे और लोगों को योजनाओं से अवगत करवाया। विकास कार्यों के निरीक्षण के अलावा स्वच्छता अभियान चलाए जा रहे हैं। गांवों में बावड़ियों व पानी के स्रोतों की साफ सफाई की गई है।
इस मौके एसडीएम सदर सन्नी शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।