सड़क सुविधा से वंचित हाट गांव #news4
August 14th, 2022 | Post by :- | 52 Views

भरमौर : उपमंडल भरमौर की ग्राम पंचायत दुर्गेठी के तहत आने वाला हाट गांव सड़क सुविधा से वंचित है। पगडंडीनुमा कच्चा रास्ता मरीजों व गर्भवती महिलाओं पर भारी पड़ रहा है।

सड़क सुविधा न होने के कारण एक गर्भवती की जान पर बन आई। गर्भवती का रास्ते में ही प्रसव हो गया। गनीमत यह रही कि यह सुरक्षित प्रसव था। यदि प्रसव में किसी तरह की दिक्कत आती तो जच्चा-बच्चा की जान पर बन आती।

दुर्गेठी पंचायत के हाट गांव निवासी विपिन कुमार की पत्नी वीना देवी को प्रसव पीड़ा हुई। स्वजन ने गर्भवती को अस्पताल ले जाना चाहा। उन्होंने ग्रामीणों को बुलाया। ग्रामीणों की ओर से एक पालकी तैयार की गई। पालकी तैयार करने के बाद ग्रामीण गर्भवती को अस्पताल ले जाने लगे। इस दौरान बीच रास्ते में गर्भवती को असहनीय पीड़ा हुई, जिस पर ग्रामीणों ने पालकी नीचे रख दी। कुछ ही देर में महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया।

इसके बाद महिला को बच्चे सहित घर वापस ले जाया गया। लेकिन इस दौरान ग्रामीणों में काफी रोष देखने को मिला। ग्रामीणों का कहना है कि हाट गांव के लिए सड़क निर्माण को लेकर करीब एक वर्ष पूर्व स्थानीय विधायक की ओर से सड़क की आधारशिला रखी गई थी। लोगों को उम्मीद थी कि जल्द ही उन्हें सड़क की सुविधा मिलेगी लेकिन एक वर्ष का लंबा समय बीत जाने के बावजूद भी उन्हें गांव तक सड़क सुविधा नसीब नहीं हो पाई है।

वर्तमान समय में उक्त गांव से सड़क की दूरी करीब 5.5 किलोमीटर है। इतनी अधिक दूरी होने के चलते न तो गृह निर्माण सामग्री आसानी से गांव तक पहुंच पाती है और न ही अन्य सुविधाएं मिलती हैं। सबसे अधिक दिक्कत तो तब होती है जब गांव में कोई व्यक्ति बीमार पड़ जाता है या गर्भवती को प्रसव पीड़ा होती है। दोनों ही हालात में मरीज व गर्भवती को पालकी पर उठाकर सड़क तक पहुंचाना पड़ता है। इस पूरी प्रक्रिया में काफी समय लग जाता है। कई बार गंभीर बीमार की मृत्यु तक हो जाती है।

——–

गांव में सड़क का अभाव लोगों की कड़ी परीक्षा ले रहा है। सड़क न होने के चलते जहां गृह निर्माण सामग्री गांव तक पहुंचाना मुश्किल है। वहीं बीमारी की स्थिति में मरीजों की जान पर बन आती है। सड़क का शिलान्यास तो हो चुका है। लेकिन इसके बावजूद भी अभी तक सड़क नहीं बनी है जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है।

-निशा देवी, वार्ड पंच।

——-

उक्त गांव के लिए सड़क निर्माण की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इस कार्य को पूरा करने के लिए एक साल की अवधि और है। तय समय में सड़क निर्माण का कार्य पूरा करवाकर लोगों को सुविधा दी जाएगी। उक्त कार्य को नाबार्ड के तहत करवाया जा रहा है।

-संजीव महाजन, अधिशाषी अभियंता भरमौर।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।