रोहड़ू-चिड़गांव सड़क को सुदृढ़ीकरण की दरकार #news4
December 19th, 2021 | Post by :- | 204 Views

रोहड़ू : शिमला जिला के रोहड़ू उपमंडल के तहत रोहड़ू-चिड़गांव को जोड़ने वाली मुख्य सड़क की सुदृढ़ीकरण की मांग पूरी नहीं हो पा रही है। यह सड़क रोहड़ू व चिड़गांव दोनों तहसीलों की सैकड़ों गांवों की करीब एक लाख आबादी को रोहडू तक जोड़ती है। वर्तमान में इस सड़क पर रोजाना हजारों की संख्या में छोटे व बड़े वाहन गुजरते हैं। वहीं सेब सीजन में तो इस सड़क की हालत और खराब हो जाती है। इस कारण यहां पर लंबा जाम लगता है।

लोक निर्माण विभाग की ओर से मुख्य जिला सड़क के तहत नामित इस सड़क पर 20 साल से राज्य निधि से पैसा लगाकर चौड़ा करने का काम चल रहा है। लेकिन यह धनराशि सड़क की दशा सुधारने के प्रयास में नाकाफी साबित हो रही है। लोक निर्माण विभाग मंडल रोहडू के तहत रोहडू से टिक्करी तक 21 किलोमीटर पैच पर विभाग समय-समय पर ब्लैक स्पाट चिह्नित करने व अन्य हिस्सों की कटिग के लिए छोटे-छोटे टेंडर लगाकर काम कर रहा है। इसमें सीमा के साथ लगते करीब दो किलोमीटर के पत्थरीले भाग व बडियारा के साथ लगते करीब 50 मीटर हिस्से को छोड़कर सड़क की कटिग का काम भी पूरा हो चुका है। लेकिन इसके बावजूद सड़क की हालत बेहद खराब बनी हुई है। लोगों ने दो तहसीलों को जोड़ने वाली सड़क को सुधारने की मांग की है। सड़क की डीपीआर मुख्य अभियंता कार्यालय भेजी

ऊपरी शिमला की इस सड़क पर वाहनों की बढ़ती आवाजाही के चलते एक साल पहले जुलाई 2020 को इस सड़क के सुदृढ़ीकरण को लेकर डीपीआर मुख्य अभियंता कार्यालय की स्वीकृति के लिए भेजी गई है। इसके अनुसार इस सड़क के 21 किलोमीटर हिस्से को सुधारने के लिए 36 करोड़ 13 लाख 33 हजार रुपये की अनुमानित लागत का आकलन किया गया है। विभाग की ओर से तैयार इस डीपीआर के मुताबिक इस सड़क के बचे संकरे हिस्सों की कटिग, पक्की नालियां, क्रैश बैरियर, साइन बोर्ड लगने प्रस्तावित हैं। लेकिन विभाग की ओर से तैयार यह मसौदा अभी तक ठंडे बस्ते में ही पड़ा हुआ है। भाजपा व कांग्रेस ने नहीं दिखाई गंभीरता

इस सड़क के सुधार एवं चौड़ा करने को लेकर अगर यहां पर शासित दोनों मुख्य राजनीतिक दलों की बात करें तो इसको लेकर भाजपा व कांग्रेस की ओर से कभी भी गंभीरता नहीं दिखाई गई है। हां इतना जरूर है कि समय-समय पर कुछ काम हुआ है। लेकिन इस सड़क को किसी बड़ी योजना में डालकर करोड़ों के बजट का प्रविधान अभी तक नहीं हो सका है। इसके चलते इस सड़क को सुधारने के बाद एक आधुनिक सड़क बनाने की विभाग की पहल के बावजूद अभी तक सिरे नहीं चढ़ पाई है। रोहड़ू-चिड़गांव सड़क पर लगातार बढ़ते यातायात को देखते हुए लोक निर्माण विभाग लगातार राज्य निधि के सहयोग से काम कर रहा है। इसमें सीमा व बडियार को छोड़कर सभी स्थानों पर कटिग का काम पूरा हो चुका है। इस सड़क में बची कटिग व आधुनिक रूप से सुदृढ़ीकरण को लेकर विभाग ने गंभीरता दिखाते हुए इसकी डीपीआर मुख्य अभियंता कार्यालय को भेजी है। जैसे ही इसकी स्वीकृति मिलती है तो विभाग सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद काम शुरू करेगा।

– पवन गर्ग, अधिशाषी अभियंता, लोक निर्माण विभाग रोहड़ू।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।