हिमाचल में 27 नवंबर को बंद होगी रोहतांग सुरंग
November 22nd, 2019 | Post by :- | 220 Views

Rohtang Tunnel. अगर आपको कोई जरूरी काम शेष रह गया है तो आप बिना देर किए शीघ्र निपटा लें। ऐसा न करने पर पर आप रोहतांग सुरंग से आर-पार नहीं जा सकेंगे। बीआरओ रोहतांग सुरंग से वाहनों की आवाजाही बंद करने जा रहा है। बीआरओ ने सुरंग के अंदर 25 नवंबर से फुटपाथ व कंक्रीट का काम शुरू करना है। इसे देखते हुए बीआरओ 27 नवंबर को वाहनों की आवाजाही रोहतांग सुरंग से बंद करेगा।

बीआरओ ने सेरी नाले के पानी की समस्या हल करने को लेकर जुलाई में भी रोहतांग सुरंग से वाहनों की आवाजाही बंद की थी। सेरी नाले की समस्या के समाधान के बाद 20 अक्टूबर को रोहतांग सुरंग वाहनों के लिए बहाल कर दी गई थी। अचानक हुई बर्फ़बारी से आई विकट परिस्थितियों को देखते हुए बीआरओ ने सरकार के आग्रह पर वाहनों को रोहतांग सुरग से आर पार करवाया। साथ ही 16 नवंबर से सुरंग से बस सेवा भी शुरू की थी। तब से प्रतिदिन 120 लोग रोहतांग सुरंग से आर पार हो रहे है। हालांकि सर्दियों में लाहुल के लोग सदियों से विकट परिस्थितियों का सामना करते रहे है।

इस बार सर्दियों में रोहतांग सुरंग से आने जाने की सुविधा उन्‍हें मिल रही थी। लोगों को उम्मीद थी कि किसी विकट परिस्थिति में वे सुरंग से आ जा सकेंगे लेकिन बीआरओ के इस निर्णय से वे मायूस हुए हैं। हालांकि बीआरओ का कहना है कि किसी विकट परिस्थिति में वे लोगों का साथ देंगे लेकिन काम के कारण वाहनों की आवाजाही रोहतांग सुरंग से नहीं हो सकेगी।

बंद करनी होगी वाहनों की आवाजाही

रोहतांग सुरंग के अंदर फुटपाथ निर्माण किया जाएगा। निर्माण कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए वाहनों की आवाजाही बंद करनी होगी। जब तक यह कार्य पूरा नही होगा, तब तक वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। पिछले दिनों लाहुल व मनाली प्रशासन से बेहतर सहयोग मिला था। इस कारण लोग बिना बीआरओ का कार्य प्रभावित किए रोहतांग सुरंग से आर पार हुए थे।

-केपी पुरशोथमन चीफ इंजीनियर, बीआरओ रोहतांग सुरंग परियोजना।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।