इस वर्ष भी पूरा नहीं होगा रोहतांग सुरंग का काम
September 4th, 2019 | Post by :- | 177 Views

लेह-मनाली राजमार्ग पर बन रही रोहतांग सुरंग का काम वर्ष 2020 तक ही पूरा हो सकता है. देश की यह महत्वपूर्ण परियोजना वर्ष 2010 में शुरू हुई थी. इसकी समय सीमा साल 2015 तय की गई थी लेकिन भौगोलिक चुनौतियों की वजह से यह काम पूरा नहीं हो सका. माना गया था कि 2019 के अंत तक सुरंग यातायात के लिए खोल दी जाएगी। मगर इस बार भी जनजातीय लोगों को इंतजार के सिवा कुछ हासिल नहीं होगा..

हलांकि दिसंबर तक कंक्रीट का काम पूरा किया जा सकता है , लेकिन अभी बिजली की फिटिंग, 8.8 किमी सुरंग के अंदर नियमित अंतराल पर सुरक्षा कैमरे की स्थापना, प्रदूषण की जांच के लिए सेंसर, वेंटिलेशन सिस्टम, फायर हाइड्रेंट, आपातकालीन घोषणाओं के लिए स्पीकर और टेलीफोन के बक्से लगाने में लंबा समय लगेगा। विद्युत फिटिंग सहित शेष कार्य भी बहुत बड़ी परियोजना है ,बताया जा रहा है कि बिजली की खपत को बचाने के लिए ऑटो-डिमिंग लाइटों को शामिल किया जाएगा। हो सकता है इस बार बर्फ पड़ने पर लोगों को कुछ दिन सुरंग से आने जाने की छूट मिले, मगर इतना भी हो जाए, तब भी लोगों के लिए राहत की बात होगी

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।