हिमाचल के 4 शहरों में बनाए जाएंगे रोप-वे : जयराम #news4
February 6th, 2022 | Post by :- | 150 Views

मंडी : हिमाचल प्रदेश के कुल्लू, चंबा, सिरमौर और पालमपुर में रोप-वे 4 बनाए जाएंगे। इनमें से 3 की डीपीआर बनकर तैयार हो चुकी है जबकि एक की डीपीआर बनाई जा रही है। यह बात रविवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी जिला के माता बगलामुखी मंदिर तक बनने वाले रोप-वे की आधारशिला रखने के बाद कही। मुख्यमंत्री ने बताया हाल ही में धर्मशाला में बने रोप-वे की तर्ज पर अब कुल्लू जिला के बिजली महादेव, चंबा के भरमानी माता मंदिर, पालमपुर के छुंजा ग्लेशियर और सिरमौर के शिरगुल महादेव तक रोप-वे बनाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि माता बगलामुखी मंदिर तक 50 करोड़ की लागत से 800 मीटर लंबे रोप-वे का निर्माण किया जाएगा और इसे एक साल के अंदर बनाकर तैयार कर दिया जाएगा। यह प्रदेश का पहला रोप-वे होगा जिसे नाबार्ड की सहभागिता से बनाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की पर्वत माला योजना प्रदेश में रोप-वे निर्माण और अन्य पर्यटन विकास के लिए मददगार साबित होगी। इससे पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पंडोह के साथ लगते तवाराफी के पास 50 करोड़ की लागत से बनने वाले जिले के इंडस्ट्रियल एस्टेट की आधारशिला रखी। इसके लिए पहले चरण में 12 बीघा जमीन का चयन कर लिया गया है जहां पर उद्योग विभाग शैड बनाने का कार्य करेगा। दूसरे चरण में 12 बीघा अन्य भूमि का चयन किया जाएगा। यहां पर फैशन डिजाइनिंग और हैंडलूम से जुड़े लघु उद्योगों को स्थापित किया जाएगा और उसके बाद अन्य उद्योगों के लिए शैड आबंटित किए जाएंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।