जाखू से ढिगू मंदिर तक बनेगा रोपवे #news4
April 30th, 2022 | Post by :- | 100 Views

शिमला : शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि राजधानी शिमला में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार पहल करने जा रही है। इसके तहत जाखू से ढिगू मंदिर के लिए पर्वतमाला योजना के तहत नाबार्ड के सहयोग से रोपवे का निर्माण किया जाएगा ताकि पर्यटन की दृष्टि से इन दोनों धार्मिक स्थलों को और अधिक महत्व दिया जा सके।

सुरेश भारद्वाज ने शिमला नगर में स्मार्ट सिटी मिशन एवं अमरुत योजना व राजीव आवास योजना के तहत संजौली व साथ लगते क्षेत्र व कृष्णानगर क्षेत्र में 16 करोड़ 75 लाख की लागत के विभिन्न विकास कार्यो का लोकार्पण व शिलान्यास किया। उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि शिमला स्मार्ट सिटी मिशन व अमरुत योजना के तहत किए जा रहे विभिन्न कार्यो के लिए केंद्र से भरपूर सहयोग मिल रहा है। 41 वर्ष बाद प्रदेश सरकार द्वारा शिमला नगर के लिए विकास योजना बनाई गई है जिससे लोगों को लाभ मिलेगा। कृष्णानगर में छह करोड़ 49 लाख की लागत से निर्मित आवासों को लोगों को समर्पित किया गया। अमरुत योजना के तहत एक करोड़ 15 लाख की लागत से राजकीय महाविद्यालय संजौली के साथ बने फुटओवर ब्रिज को भी जनता को समर्पित किया गया।

सुरेश भारद्वाज ने चार करोड़ 33 लाख की लागत से शिमला स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चलौंठी में बनने वाले फुटओवर ब्रिज, अमरुत योजना के तहत सेंट जेवियर के पास एक करोड़ 90 लाख की लागत से बनने वाली पार्किंग और वार्ड 19 में दो करोड़ 10 लाख रुपये से बनने वाले वरिष्ठ नागरिक क्लब, सामुदायिक केंद्र व बाल पाठन केंद्र और कृष्णानगर में शिमला स्मार्ट सिटी के तहत 78 लाख रुपये से बनने वाले संपर्क मार्ग का शिलान्यास किया।

उन्होंने कहा कि शिमला स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शिमला नगर में किए जाने वाले सभी कार्यो की टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है और इनका निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। इस दौरान नगर निगम शिमला की महापौर सत्या कौंडल ने वार्ड में की गई उपलब्धियों व विकास से अवगत करवाया। भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला शिमला के उपाध्यक्ष गौरव सूद ने विकास कार्यो के लिए मंत्री का आभार जताया। इस दौरान उप महापौर शैलेंद्र चौहान, मीडिया प्रभारी कल्पना शर्मा, पार्षद किमी सूद, कमलेश मेहता, आशा शर्मा, आरती चौहान, अर्चना धवन, बिट्टू पन्ना, नागरिक सभा प्रधान विजय शर्मा, सिद्धार्थ कंवर, किशोर सूद, गोपाल शर्मा, वरिष्ठ नागरिक पीएस राणा, नरोतम चौहान, कर्नल पीसी सूद, राम व्यास, आयुक्त नगर निगम आशीष कोहली, अधिशाषी अभियंता राजेश, संदीप कांत व विजय शर्मा उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।