ग्रामीण विकास मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने 16 लाख रूपये की लागत से निर्मित पंचायत भवन का किया उद्घाटन
October 3rd, 2019 | Post by :- | 124 Views

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पशु पालन एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने आज ग्राम पंचायत डुग्गा में 16 लाख रूपये की लागत से निर्मित पंचायत सामुदायिक भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 14वें वित्तायोग के तहत पिछले पांच वर्षों में हमीरपुर जिला में 86 करोड़ रूपये से ज्यादा खर्च किए जा चुके हैं जबकि डुग्गा पंचायत में ही 65 लाख रूपये से ज्यादा व्यय हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि पंचायत घर में शौचालय निर्माण के लिए अढ़ाई लाख रूपये स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आई आर डी पी और बीपीएल के अतंर्गत परिवारों की आय बढ़ाने के हर सम्भव प्रयास सरकार कर रही है। इसके अतंर्गत वर्ष 2022 तक लोगों की आय बढ़ाकर उन्हें बीपीएल और अन्तयोदय से ऊपर उठाने का लक्ष्य रखा गया है।
उन्होंने कहा कि सरकार दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने की दृष्टि से गाय पालने के लिए 25 हजार रूपये सहायता अनुदान प्रदान कर रही है। साथ ही खेती के लिए भी हर प्रकार की सहायता प्रदान कर रही है। उन्होंने 14वां वित्तायोग में बचे हुए पैसे को शीघ्र अतिशीघ्र खर्च करने के निर्देश अधिकारियों को दिए और कहा कि यह पैसा लैप्स नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम पंचायतें अपने विकास के लिए एक वर्ष की योजना तैयार करें ताकि उनका समुचित विकास हो सके। विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि हमीरपुर विधानसभा के बमसण विकास खण्ड के तहत आने वाली पंचायतों में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए 35 करोड़ की परियोजना स्वीकृत की गई है ।
इस अवसर पर जिला परिषद चेयरमैन राकेश ठाकुर, एपीएमसी चेयरमैन अजय शर्मा, भाजपा मण्डलाध्यक्ष बलदेव धीमान, जिला अध्यक्ष महिला मोर्चा राजकुमारी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्यारेलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष बीना शर्मा, प्रधान ग्राम पंचायत डुग्गा रविन्द्र पटियाल, पीओ डीआडीए कमलजीत सिंह कंवर और डीपीओ रमेश कपूर, बीडीओ बमसण रमेश सहित ग्राम पंचायत डुग्गा के निवासी मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।