जज्बे को सलाम: 14 हजार फीट की ऊंचाई पर माइनस 20 डिग्री तापमान में गश्त कर रहे जवान #news4
February 27th, 2022 | Post by :- | 228 Views

लाहौल-स्पीति के समदो में 14 हजार फीट की ऊंचाई पर माइनस 20 डिग्री तापमान में आईटीबीपी के हिमवीर गश्त कर रहे हैं। आईटीबीपी ने जवानों का एक वीडियो भी शेयर किया है। माइनस 20 डिग्री तापमान में भी जवानों के हौसले पूरी तरह से बुलंद हैं। चीन व तिब्बत सीमा से सटे इस क्षेत्र में आईटीबीपी के जवान हर मौसम में गश्त करते रहते हैं। किसी भी तरह की घुसपैठ या सीमा पार से हो रही हरकत पर नजर रखी जाती है। प्रदेश के किन्नौर व लाहौल-स्पीति जिलों का काफी बड़ा भू-भाग चीन व तिब्बत से सटा हुआ है।

लाहौल- स्पीति में पिछले पांच दिन से लगातार बर्फबारी हो रही है। लिहाजा मुख्य मार्गों के साथ सभी संपर्क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। रोहतांग दर्रा व अटल टनल के दोनों छोर में भारी बफबारी हुई है। रोहतांग दर्रे में चार फीट व सुरंग के दोनों छोर समेत कोकसर व सिस्सू में तीन फीट बफबारी हुई है। जबकि बर्फबारी के बीच घाटी के कई हिस्सों में लगातार हिमखंड गिरने की सूचना मिल रही है। लाहौल में लगातार तीसरे दिन दोबारा हिमखंड गिरा। हालांकि इससे कोई नुकसान नहीं हुआ।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।