बददी तथा सोलन प्रदेश के राजस्व की दृष्टि से महतवपूर्ण जिले : संजीव कुंडू
August 2nd, 2019 | Post by :- | 175 Views

बद्दी में गत सांय राज्य कर एवं आबकारी विभाग द्वारा एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता विभाग के प्रधान सचिव संजय कुंडू ने की। बैठक में कर एवं आबकारी विभाग की कार्यप्रणाली तथा चालू वित्त वर्ष मे विभिन्न कर स्त्रोतों के माध्यम से हुई आय बारे विस्तृत चर्चा की गई।
इस अवसर पर प्रधान सचिव संजय कुंडू ने कहा कि जीएसटी लागू होने के पश्चात कर प्रणाली में एक बड़ा और सकारात्मक सुधार हुआ है तथा व्यवसायियों को लंबी कागजी प्रक्रिया तथा अंतर राज्य बैरियर प्रणाली से मुक्ति मिली है। उन्होंने कहा जीएसटी की वदौलत ही बारह से अधिक खाद्य वस्तुएं कर मुक्त हुई हैं। संजीव कुंडू ने बताया कि जीएसटी आने के बाद कई वस्तुओं में कर की दर पहले की अपेक्षा काफी कम हुई है तथा हाल ही में जीएसटी काउंसिल द्वारा ई वाहनों को पांच प्रतिशत जीएसटी दायरे में लाया गया है जिस से भविष्य में लोगों तथा राष्ट्रहित के लिए सकारात्मक परिणाम होंगे। उन्होंने बताया कि राजस्व की दृष्टि से बददी तथा सोलन प्रदेश के महतवपूर्ण जिले हैं तथा यहां शीघ्र ही विभाग की स्टाफ, वाहन तथा आवास संबंधी आवश्यकताओं की कमी को पूरा किया जाएगा । उन्होंने बताया कि राजस्व जिला बद्ददी की पहली तिमाही की आय पिछले वर्ष की इस अवधि की तुलना में तीस करोड़ रुपए अधिक है उन्होंने बताया कि राजस्व जिला सोलन में करीब चार सौ करोड रुपए तथा राजस्व जिला बददी में छः सौ वानवे करोड रुपए कर वकाया है जिस की रिकवरी के लिए विभाग द्वारा विशेष टीमें गठित की गई हैं तथा शीघ्र ही इसकी वसूली कर ली जाएगी। क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री के संबंध में पत्रकारों के एक सवाल का जवाब देते हुए प्रधान सचिव ने कहा कि इस दिशा में विभाग कड़े कदम उठा रहा है तथा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि भविष्य में हिमाचल प्रदेश के अंदर हिमाचल में उत्पादित उसी शराब की बिक्री हो जिसका हिमाचल प्रदेश में कर चुकाया गया है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्रों में राजस्व बढ़ाने में अपना रचनात्मक योगदान दें तथा प्रत्येक तिमाही के लिए निर्धारित लक्ष्य को उसी समय अवधि में हासिल करें।
इस अवसर पर राज्य कर एवं आबकारी विभाग के राजस्व जिला सोलन के प्रभारी हिमांशु पंवर, राजस्व जिला बददी के प्रभारी वरुण कटोच पुलिस अधीक्षक बददी रोहित मालपानी सहित राजस्व जिला सोलन तथा बद्दी के विभिन वृतों के सहायक आयुक्त भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।