Sardar Patel University: सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी के कैंपस का शुभारंभ, पांच जिलों के विद्यार्थियों को होगा फायदा #news4
June 28th, 2022 | Post by :- | 148 Views

हिमाचल प्रदेश के सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी का मंगलवार से विधिवत शुभारंभ हो गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सुबह पड्डल मैदान में कैंपस का लोकार्पण करने के बाद मोतीपुर स्थित देव सदन में जनसभा को संबोधित किया। मंडी में प्रदेश का दूसरा राज्य विवि खुलने से पांच जिलों के हजारों विद्यार्थियों को लाभ होगा। अभी ये विद्यार्थी हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला से संबंद्ध कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे थे। अब मंडी में नया विश्वविद्यालय खुलने से इनके समय और धन की बचत के साथ उन्हें अब छोटे-छोटे काम के लिए शिमला नहीं जाना पड़ेगा।

सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी के अधीन मंडी समेत पांच जिलों के 137 कॉलेज आएंगे। इनमें मंडी, कांगड़ा, चंबा, लाहौल-स्पीति और कुल्लू जिले के कॉलेज शामिल हैं।  इस अवसर पर  मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सरदार पटेल विश्वविद्यालय परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मंडी के लिए आज बड़ा दिन है। सीएम ने कहा- मैं यहां पढ़ता था और हमेशा कैंपस में कुछ योगदान देना चाहता था। शिमला विश्वविद्यालय के बाद यह कैंपस विद्यार्थियों के लिए सबसे बड़ी ताकत के रूप में काम करेगा।

उल्लेखनीय है कि गत माह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इसे लेकर स्वीकृति दी गई थी। बैठक में सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला के क्षेत्राधिकार के निर्धारण को भी स्वीकृति दी गई थी। अब सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी के तहत 137 महाविद्यालय, जबकि शिमला, सिरमौर, सोलन, किन्नौर, बिलासपुर, हमीरपुर और ऊना जिलों के 165 महाविद्यालय हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला के अंतर्गत आएंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।