ब्यास के कहर को पस्त करने वाले जांबाजों को सर्व-कल्याणकारी संस्था ने किया सम्मानित #news4
August 30th, 2022 | Post by :- | 72 Views

सुजानपुर  : 20 अगस्त को सुजानपुर ब्यास नदी में आई भीषण बाढ़ मे फंसी 8 जानों को अपने प्राणों को जोखिम में डालकर जिन स्थानीय जांबाजों ने नदी से बाहर निकाला था, उन फौलादी हिम्मत का जज्बा दिखाने वाले युवकों को सर्व-कल्याणकारी संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सुजानपुर के कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा ने प्रशस्ति पत्र व स्मृतिचिह्न देकर सम्मानित किया है। राजेंद्र राणा ने कहा कि नदी की बाढ़ की भीषणता का पीढ़ी दर पीढ़ी पारंपरिक ज्ञान रखने वाले इन जांबाजों की नैसर्गिक विधा को विकसित करने की जरूरत है।

जांबाज गबरूओं के साहस को सलाम करती है संस्था
राणा ने कहा कि 20 अगस्त को ब्यास नदी के रौद्र रूप के आगे जब एनआरडीएफ की टीमों के हौसले पस्त हो रहे थे और ब्यास नदी के किनारे ग्राम पंचायत खैरी के बल्ला नामक स्थान पर 8 लोग अपनी जान की उम्मीद छोड़ चुके थे, ऐसे में पारंपरिक रूप से नदी की भीषणता व विकरालता का ज्ञान रखने वाले जांबाज युवकों ने नदी में कूद कर फंसे हुए लोगों को सुरक्षित बचाया। राणा ने कहा कि सर्व-कल्याणकारी संस्था इन जांबाज गबरूओं के साहस को सलाम करती है एवं सरकार से मांग करती है कि आपदा प्रबंधन में प्राचीन पारंपरिक ज्ञान रखने वाली विधाओं को विकसित करने के इंतजामों की शुरूआत की जाए ताकि आपदा व संकट की घड़ी में पारंपरिक नैसर्गिक विधाओं का ज्ञान सामाजिक सुरक्षाओं में अपना अमूल्य योगदान दे सकें।

इन जांबाजों को किया सम्मानित
खैरी के पवन कुमार, रवि कुमार, मुकेश कुमार, बिक्रम राणा, अरुण कुमार, लोकेश कुमार, गोल्डी कुमार, महिंद्र सिंह के साथ थाती लोइयां के जगदीश चंद व आलमपुर के संदीप कुमार अविनाश, विजय कुमार, सुनील कुमार को प्रशस्ति पत्र देकर उनके फौलादी हौसले के लिए सर्व कल्याणकारी संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेंद्र राणा ने सम्मानित किया। इसी दौरान राणा ने ग्राम पंचायत डेरा के चकलाह में बनने वाले महिला मंडल भवन के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा भी की है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।