सरचू को बचा लो.. 30 किलोमीटर हिमाचल में घुसा जम्मू कश्मीर
July 29th, 2019 | Post by :- | 220 Views

हिमाचल-जम्मू कश्मीर सीमा सरचू एक बार फिर विवादों में आ गई है। जम्मू-कश्मीर के कारोबारी हिमाचल की सीमा सरचू में करीब 30 किलोमीटर अंदर तक आ गए हैं। पिछले कई वर्षों से चल रहा विवाद अभी तक नहीं सुलझा है। जेएंडके से कारोबारी हिमाचल सीमा के भीतर घुसकर कारोबार चला रहे हैं। हालांकि सर्वे ऑफ इंडिया 2015 में इसे हिमाचल की भूमि माना गया था। और इस पर अतिक्रमण की पुष्टि की गई थी। लेकिन फिर भी कश्मीर पुलिस जबरदस्ती इस क्षेत्र पर अपना हक जताते हुए हर वर्ष कई किलोमीटर अंदर आ जाती है।

हिमाचल के कारोबारियों का आरोप है कि जेएंडके में लेह प्रशासन की आड़ में प्रवासी कारोबारी यहां आकर उन्हें डरा-धमका रहे हैं। कुछ वर्ष पहले से यहां कारोबारी हिमाचल सीमा के 12 से 17 किलोमीटर अंदर घुसकर कारोबार चला रहे थे। इसे लेकर कई बार सरकारी स्तर पर मामला उठाया गया, लेकिन अब पड़ोसी राज्य के यह कारोबारी 25 से 30 किलोमीटर भीतर आकर अपना कारोबार कर रहे हैं। अगर मामल इस वर्ष नहीं सुलझा तो सरचू हिमाचल के हाथों से निकल जाएगा, या यूं कहें कि छीन लिया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।