एसबीआई एटीएम से बिना कार्ड सिर्फ एप के जरिए निकल सकेंगे रुपए
March 17th, 2019 | Post by :- | 162 Views

एटीएम के उपयोग से बैंक में होने वाली दौड़ भाग कम हो गई है। अब एसबीआई ने अपने खाताधारकों के लिए मोबाइल योनो एप लांच किया है। योनो एप डाउनलोड कर बिना एटीएम कार्ड के एटीएम बूथ से रुपए निकाल सकेंगे। शुक्रवार को एसबीआई ने योनो एप का शुभारंभ किया गया। रायगढ़ एवं जशपुर जिले में 18 एटीएम बूथ में इसकी सुविधा मिलेगी।

बिना कार्ड के रूपए निकालने की सुविधा होगी निशुल्क

एसबीआई अफसरों के अनुसार बिना डेबिट कार्ड के एटीएम मशीन से रुपए निकालने की यह सर्विस मुफ्त में मिलेगी। रजिस्ट्रेशन के बाद एटीएम कार्ड जैसी ही सुविधाएं योनो एप के एमपिन से मिलेगी। इसकी मदद से यूजर इंट्रा बैंक, मोबाइल टू मोबाइल, मोबाइल टू एकाउंट फंड ट्रांसफर और नेट इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर कर सकेंगे। वहीं इंटर बैंक मोबाइल पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) भी इस मोबाइल एप्लीकेशन में फीचर रहेंगे।

कैसे निकाले पैसा

रजिस्ट्रेशन और एम पिन मिलने के बाद आप मोबाइल पर एप खोलें। एम पिन डालकर कार्डलेस विड्राल बटन पर क्लिक करें। क्लिक करने से पहले जितने रुपए निकालना चाहते हैं वो डालें। सब्मिट करते ही बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल पर अस्थायी पासवर्ड भेजेगा। इस पासवर्ड की मदद से आपको एप्लीकेशन में जाकर दूसरा पासवर्ड भी जनरेट करना होगा। आप एटीएम मशीन स्क्रीन पर दिए जाने वाले कैश ऑन मोबाइल ऑप्शन को चुनें। इसके बाद आप मांगे गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर, एमाउंट, बैंक द्वारा भेजा गया अस्थायी पासवर्ड और खुद से जनरेट किया पासवर्ड डालें। इन चारों के मैच करने पर आपके द्वारा मांगा गया एमाउंट एटीएम मशीन से बाहर आ जाएगा। इस एप की मदद से आप थर्ड पार्टी को भी रुपए भेज सकेंगे।

एप पर रजिस्टर्ड होने के बाद चार अंकों का पिन नंबर मिलेगा

एक बार योनो एप में रजिस्टर होने के बाद कस्टमर को 4 अंकों का पिन नंबर मिलेगा। नंबर एटीएम पिन की तरह होगा। इसे उपभोक्ता ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी पिन या अथॉरिटी कोड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेंगे। योनो एप एप्लीकेशन मोबाइल पर डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके लिए एसएमएस ऑप्शन भी है। बैंक इस एप्लीकेशन का वेब लिंक आपके मोबाइल पर भेज देगा।

इन एटीएम में मिलेगी सुविधा

जशपुर और रायगढ़ जिले में एसपी ऑफिस, हिल व्यू कालोनी जिंदल, एनटीपीसी लारा, दशरथ पान कोतरा रोड, एसएमई ब्रांच जूटमिल, इतवारी बाजार, इंदिरा नगर सिद्धी विनायक कालोनी, बोईरदादर चौक, सिविल लाइन, नंदेली, पुसौर, खरसिया रेलवे स्टेशन, छाल, तमनार बस स्टैंड, सरिया, लैलूंगा, पत्थलगांव के एटीएम बूथ में यह सुविधा मिल सकेगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।