Scholarship:एचपीयू के 4 दिव्यांग शोधार्थियों को मिलेगी फेलोशिप #news4
November 15th, 2022 | Post by :- | 58 Views

शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की दृष्टिबाधित पीएचडी स्कालर मुस्कान समेत 4 दिव्यांग शोधार्थियों को इस वर्ष यूजीसी की प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फैलोशिप मिली है। एचपीयू के कुलपति प्रोफेसर सत प्रकाश बंसल ने इसे विश्वविद्यालय की एक उपलब्धि बताते हुए फैलोशिप विजेता शोधार्थियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग विद्यार्थी शिक्षा और खेल के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों से विश्वविद्यालय का गौरव बढ़ाते हैं। विश्वविद्यालय के विकलांगता मामलों के नोडल अधिकारी प्रो. अजय श्रीवास्तव ने बताया कि जानीमानी युवा गायिका और संगीत में पीएचडी कर रही मुस्कान के अलावा योग में शोधार्थी विनोद योगाचार्य, एवं कामर्स विषय में पीएचडी कर रहे रजनीश को दिव्यांग शोधार्थियों के लिए के यूजीसी द्वारा प्रदान की जाने वाली राष्ट्रीय फैलोशिप मिली है। यह यूजीसी की जूनियर रिसर्च फैलशिप के समकक्ष होती है।

मैनेजमेंट के एक शोधार्थी को भी यह फैलोशिप मिली

मैनेजमेंट के एक शोधार्थी को भी यह फैलोशिप मिली है। लेकिन वह अब एक बैंक में उच्च पद पर कार्यरत हैं, इसलिए उनकी पात्रता समाप्त हो गई है। विश्वविद्यालय में दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए निशुल्क शिक्षा एवं हास्टल, टाकिंग साफ्टवेयर से लैस कंप्यूटरों वाला सुगम्य पुस्तकालय और पीएचडी में हर विभाग में एक सीट का आरक्षण होने के कारण शोधार्थियों की संख्या भी काफी बढ़ी है। उन्हें हास्टल से विश्वविद्यालय परिसर लाने और वापस छोड़ने के लिए वैन की सुविधा भी दी गई है। पिछले वर्ष विश्वविद्यालय के पांच दिव्यांग विद्यार्थियों को यह फेलोशिप प्राप्त हुई थी। कुलपति प्रोफेसर सत प्रकाश बंसल दिव्यांग विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई दी है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय दिव्यांग विद्यार्थियों को दी जा रही सुविधाओं के मामले में देशभर में एक विशेष स्थान रखता है।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।