पर्याप्त सामाजिक दूरी रखकर कृषि व बागवानी कर सकते हैं किसान- एसडीएम
April 5th, 2020 | Post by :- | 226 Views

जोगिन्दर नगर में 2314 लोगों को बांटा राशन, शहरी क्षेत्र में होम डिलीवरी की भी दी जा रही सुविधा

जोगिन्दर नगर, (मंडी) 05 अप्रैल- एसडीएम जोगिन्दर नगर अमित मैहरा ने कहा कि लॉक डाउन के दौरान पर्याप्त सामाजिक दूरी बनाए रखकर किसान कृषि व बागवानी से जुड़े विभिन्न कार्यों को कर सकते हैं। किसानों व बागवानों की सुविधा के लिए प्रतिदिन प्रात: 10 बजे से दोपहर एक बजे तक बीज, कीटनाशक एवं खेती व बागवानी से जुड़े अन्य उपकरण वितरण वाली दुकाने व वितरण केंद्र भी खुले रहेगें। एसडीएम आज मीडिया कर्मियों के साथ आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

उन्होने कहा कि उप मंडल जोगिन्दर नगर में राशन का पर्याप्त भंडार उपलब्ध है। लोगों की सुविधा के लिए सब्जी मंडी में पर्याप्त सब्जियों की सप्लाई हो रही है तथा लोगों को आसानी से सब्जियां उपलब्ध हो पा रही हैं। उन्होने बताया कि अब तक जोगिन्दर नगर उप मंडल में 643 राशन किट वितरित कर 2314 जरूरतमंद लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है। लोगों की सुविधा के लिए जोगिन्दर नगर शहरी क्षेत्र में दवाईयों, राशन, फल व सब्जी की होम डिलीवरी की सुविधा भी मुहैया करवाई जा रही है। उन्होने बताया कि वर्तमान में पांच मेडिकल स्टोर, 58 राशन, 9 फल व सब्जी की दुकानों द्वारा होम डिलीवरी की सुविधा दी जा रही है ताकि कोरोना वायरस की महामारी के बचाव में कम से कम लोग घरों से बाहर निकलें। इसके अलावा 585 तैयार खाने भी जरूरी सेवाओं में लग लोगों के लिए हिलटोप रैस्टोरेंट व अन्नपूर्णां आश्रम के माध्यम से उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

एसडीएम ने बताया कि कफर्यू के दौरान नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की है। उन्होने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि सोशल मीडिया की अफवाहों से सावधान रहें। कोविड-19 महावारी से जुड़ी ऐसी किसी भी अफवाह को शेयर करने से बचें तथा किसी भी सूचना की पुष्टि अवश्य कर लें। कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया में गलत व तथ्यहीन सूचना को डालने व शेयर करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कड़ी सजा का प्रावधान है।
उन्होने कहा कि सरकारी निर्देशों के तहत उप मंडल के राशन कार्ड धारकों के लिए सरकारी राशन की दुकानों (डिपुओं) के माध्यम से राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। खाद्य आपूर्ति विभाग के जोगेंद्रनगर और लडभड़ोल क्षेत्र के मुख्य भंडारणों में मौजूदा समय में भी चार हजार क्विंटल आटा, चावल, तीस हजार पांच सौ लीटर सरसों का तेल, पांच सौ क्विंटल से अधिक दालें तथा 433 क्ंिवटल चीनी उपलब्ध हैं। क्षेत्र में प्रतिदिन दूध व ब्रैड की भी पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित बनाई गई है। इसके अलावा सैनिटाइजर और मास्क का भी प्र्याप्त भंडारण मौजूद है।

सुदृढ़ कानून व्यवस्था पर एसडीएम ने बताया कि अंतर जिला में दो पुलिस की चैकपोस्टें बाहरी राज्य के लोगों के प्रवेश पर नजर बनाए हुए हैं। जबकि उपमंडल में आधे दर्जन से अधिक चैकपोस्टों सहित गश्त व पैट्रोलिंग में पुलिस के करीब सौ जवान तैनात हैं। कोरोना वायरस के संभावित खतरे को कम करने के दृष्टिगत नगर परिषद जोगिन्दर नगर के सहयोग से लगभग तीन हजार घरों, दुकानों तथा सरकारी कार्यालयों को सैनिटाईज किया गया है। उन्होने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के टीमें कोरोना वायरस को लेकर लोगों का मेडिकल चैकअप भी कर रही हैं। जोगिन्दर नगर उपमंडल में अब तक 12 लोगों ने होम क्वारंटाइन पूरा कर लिया है।

अमित मैहरा ने मीडिया की कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि उनके द्वारा भी आम जनता को कोरोना वायरस के संक्रमण पर जो जागरूकता फैलाई जा रही है इससे स्थानीय प्रशासन को भी काफी मदद मिल रही है। कर्फयू के दौरान घर-घर अखबार पहुंचाना समाचार पत्रों की सामाजिक सरोकारों की अनूठी पहल है। जिससे वह भी प्रभावित हैं।
पत्रकार वार्ता के दौरान थाना प्रभारी जोगिन्दर नगर संदीप शर्मा भी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।