झूठी या अपुष्ट सूचनाएं फैलाने पर हो सकती है एक साल की कैद-एसडीएम
March 21st, 2020 | Post by :- | 196 Views

जोगिन्दर नगर, (मंडी)21 मार्च- एसडीएम जोगिन्दर नगर अमित मैहरा ने कहा कि कोरोना वायरस या इससे जुड़ी किसी भी प्रकार की झूठी या अपुष्ट सूचना फैलाने वालों के विरूद्ध आपदा प्रबंधन कानून की धारा-54 के अंतर्गत एक साल तक की सजा हो सकती है। उन्होने सभी मीडिया कर्मियों से भी आहवान किया है कि वे कोरोना वायरस से जुड़े किसी भी समाचार को प्रसारित या प्रकाशित करने से पहले तथ्यों की अवश्य पुष्टि करवा लें ताकि भ्रामक या आधारहीन समाचारों के प्रसारण व प्रकाशन से बचा जा सके।

अमित मैहरा ने कहा कि सोशल मीडिया में गलत, तथ्यहीन व झूठी सूचनाएं फैलाने वालों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है तथा ऐसे मामले में संलिप्त पाए जाने वालों के खिलाफ भी नियमानुसार कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। साथ ही रविवार 22 मार्च को कोरोना वायरस (कोविड-19) के संभावित खतरे को कम करने के दृष्टिगत प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनता कर्यू के आहवान को भी सफल बनाने में सहयोग की अपील की है। उन्होने कहा कि जनता कर्यू दौरान लोग प्रात: सात बजे से लेकर सांय नौ बजे तक अपने घरों में ही रहें।

लोग अनावश्यक तौर पर घरों से बाहर न निकलें, सामाजिक दूरी बनाए रखें

अमित मैहरा ने सभी लोगों से आहवान किया है कि वे अनावश्यक तौर पर घरों से बाहर न निकलें तथा सामाजिक दूरी बनाए रखें। सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी को ध्यान में रखते हुए सभी तरह के ऐसे धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रमों को कुछ समय के लिए टाल दें जिसमेंं एक साथ अधिक लोगों के शामिल होने की संभावना है। साथ ही कहा कि लोग खाद्य पदार्थों की अनावश्यक तौर पर जमाखोरी करने से भी बचें। इसके अलावा अफवाहों से भी सावधान रहने का आहवान किया है।
उन्होने कहा कि यदि इस दौरान किसी व्यक्ति को खांसी, जुकाम या बुखार की समस्या आती है तो वे तुरन्त चिकित्सक की सलाह लें तथा सार्वजनिक स्थानों पर छींकते, खांसते व थूकते वक्त पूरी सावधानी बरतनें। साथ ही लोग निजी स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोते रहें या फिर हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें। उन्होने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन सभी लोग पूरी एहतियात बरतें। कोरोना वायरस (कोविड-19) को लेकर लोग स्वयं संक्रमित होने से बचें तथा दूसरों को भी संक्रमित होने से बचाएं। कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव ही उपचार है।

जोगिन्दर नगर उप-मंडल में विदेश यात्रा से आए 20 लोग निगरानी पर

एसडीएम ने बताया कि उप-मंडल जोगिन्दर नगर में अब तक लगभग 20 लोग ऐसे पाए गए हैं जिन्होने पिछले दिनों विभिन्न देशों की यात्रा की है। उन्होने बताया कि इन सभी को 20 मार्च से निगरानी में रखा गया है तथा अब तक इनमें कोरोना संक्रमण को लेकर कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं।
विदेश यात्रा की जानकारी छिपाने वालों के खिलाफ करेंगे सख्त कार्रवाई
अमित मैहरा ने कहा कि जो लोग पिछले दिनों विदेश यात्रा होकर आए हैं, ऐसे सभी लोगों से आहवान किया है कि वे इस संबंध में जानकारी को स्थानीय प्रशासन, स्वास्थ विभाग के एसएमओ या बीएमओ या फिर मेडिकल हेल्पलाइन पर देना सुनिश्चित बनाएं। उन्होने कहा कि विदेश यात्रा से वापिस आए लोगों द्वारा यदि कोई जानकारी छिपाने की कोशिश की गई है तो ऐसे लोगों के खिलाफ प्रशासन सख्त कदम उठाने से भी गुरेज नहीं करेगा।

उन्होने लोगों से कोरोना वायरस के संभावित खतरे से निपटने के लिए समाज के सभी लोगों से सहयोग की अपेक्षा की है। साथ ही सरकार द्वारा समय-समय पर दी जारी एडवाइजरी की अनुपालना सुनिश्चित बनाने का भी आहवान किया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।