इस दिवाली मेहमानों को सर्व करें घर पर बने टेस्टी गुलाब जामुन, रिश्तों में गुल जाएगी मिठास
October 25th, 2019 | Post by :- | 159 Views

त्योहार कोई भी हो मुंह मीठा किए बिना उसका मजा अधूरा ही रहता है। आजकल मिठाईयों में होने वाली मिलावट को देखते हुए मीठे के शौकिन लोग भी कम मीठा खाना ही पसंद करने लगे हैं। अगर आपका नाम भी ऐसे ही कुछ लोगों की लिस्ट में शामिल है तो दिल छोटा मत कीजिए। इस दिवाली घर पर ट्राई करें गरमा-गरम गुड़ से बने गुलाब जामुन। ये न सिर्फ खाने में टेस्टी हैं बल्कि इन्हें बनाना भी बेहद आसान है। तो देर किस बात आइए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं ये टेस्टी गुलाब जामुन।

साम्रगी
500 ग्राम खोया
175 ग्राम मैदा
आधा चम्मच कुकिंग सोडा
इलायची पाउडर
दो किलो गुड़
आधा लीटर पानी

विधि:

सबसे पहले खोया, मैदा, कुकिंग सोड़ा, इलायची पाउडर को मिलाकर पानी से इसे अच्छे से गूंथ लें। गूंथे हुए मिश्रण से छोटे-छोटे गोले बना लें। इसके बाद पैन में ऑयल गर्म करें और इन्हें भूरा होने तक तल लें। तब तक तलें जब तक कि इनका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए।
गोल्डन ब्राउन होने के बाद इन्हें दोबारा भूलकर भी न तलें। और इनका एकस्ट्रा ऑयल निकालने के लिए टिशु पेपर में कुछ देर रखें। इसके बाद गुड़ और चीनी और पानी लेकर इसको पकाएं। चाशनी के लिए इसे तब तक पकाएं जब तक कि इसमें तार न बनने लगें। चाशनी बनने के बाद इसमें गुलाब जामुन डाल दें।

इसके बाद बादाम और पिस्ता से इसे सजाएं और सर्व करे

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।