पूर्व सैनिकों व आश्रितों की समस्याओं का निपटारा प्राथमिकताः डीसी
June 29th, 2019 | Post by :- | 169 Views

उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई जिला सैनिक बोर्ड की त्रैमासिक बैठक
ऊना (29 जून)- जिला सैनिक बोर्ड की त्रैमासिक बैठक आज ऊना में उपायुक्त संदीप कुमार की अध्यक्षता में हुई। बैठक में डीसी ने कहा कि पूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों की समस्याओं का निपटारा करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। उन्होंने अपील की कि जिन पूर्व सैनिकों व विधवाओं ने अपना पंजीकरण नहीं कराया है, वह अपने दस्तावेज़ संबंधित रिकॉर्ड को ऑफिस जल्द से जल्द भेजें। उन्होंने कहा कि पिछली तिमाही में 47 पूर्व सैनिकों व 115 विधवाओं को बुढ़ापा पेंशन के रूप में लगभग 14 लाख रुपए की राशि वितरित की गई। यह राशि उन पूर्व सैनिक व सैनिक विधवाओं को प्रदान की गई, जिन्हें किसी भी प्रकार की बुढ़ापा व सेना पैंशन नहीं मिल रही।
उपायुक्त ने कहा कि जिला ऊना के 120 वीरता पुरस्कार विजेताओं को लगभग 28 लाख रुपए की राशि का भुगतान किया गया है साथ ही पिछली बैठक के बाद 92 पूर्व सैनिकों व विधवाओं के आश्रितों को आश्रित प्रमाण पत्र जारी किए गए।
बैठक में सदस्यों ने सीएसडी कैंटीन में कम जगह होने का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि कैंटीन में जगह कम है और लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है। ऐसे में या तो कैंटीन को बड़ा किया जाए या फिर किसी और जगह का इंतजाम किया जाए। साथ ही सदस्यों ने पूर्व सैनिकों के सभी कार्यालय जैसे की ईसीएचएस, डीपीडीओ, सैनिक कल्याण कार्यालय व सीएसडी कैंटीन को एक ही भवन में बनाने की मांग भी की। उपायुक्त ने इस बारे में उचित कदम उठाने का आश्वासन दिया।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी, उप-निदेशक जिला सैनिक कल्याण विभाग ऊना मेजर रघवीर सिंह, कर्नल टीएस जसवाल, लेफ्टिनेंट कर्नल बीएस चंदेल, यशपाल ठाकुर, कैप्टन सुशील कुमार, अखिल शर्मा, कैप्टन प्रीतम डढवाल, मोहित शर्मा, अश्वनी कुमार, नायब सूबेदार मान चंद, सतनाम, नंद लाल व जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संजय मनकोटिया शामिल हुए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।