कल से मिलेगी छूट, सात जिले सामान्य क्षेत्र घोषित
April 19th, 2020 | Post by :- | 303 Views

हिमाचल प्रदेश में लॉकडाउन में सोमवार से सामान्य क्षेत्रों में ढील दी जाएगी। अभी तक की सरकार की योजना के अनुसार पूरा हिमाचल तीन जोन में बांटा जाएगा। जिन जिलों में कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं, उस क्षेत्र से कम से कम तीन किलोमीटर की दूरी तक कंटेनमेंट जोन होगी। कंटेनमेंट जोन से बाहर का वह क्षेत्र जिसके संक्रमित होने की आशंका है वह बफर जोन कहलाएगा। इसके बाहर का तीसरा सामान्य क्षेत्र होगा। इस हिसाब से हिमाचल के सात जिलों को सामान्य क्षेत्र मानते हुए छूट देने की तैयारी है। अन्य पांच जिलों के नॉर्मल एरिया में भी ऐसा होगा। सामान्य क्षेत्रों में मनरेगा का काम शुरू होगा। इनमें जल संरक्षण से संबंधित काम ज्यादा होंगे।

इन इलाकों में खड्डियों में बुनाई, छोटा-मोटा फर्नीचर, ट्रंक आदि बनाने का काम जिनमें परिवार शामिल हो, वह शुरू होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा। निर्माण क्षेत्र में सीमेंट फैक्टरियां, फार्मा, टैक्सटाइल या दूसरे उद्योग शुरू हो सकते हैं पर कर्मचारियों की इन-कैंपस व्यवस्था करनी होगी। सैनिटाइज की बसों से ही आवाजाही होगी। कंटेनमेंट, बफर और नोर्मल जोन का क्षेत्र या परिधि डीसी तय करेंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।