शिमला में सामान्य से 8 डिग्री ज्‍यादा हुआ तापमान, बारिश और तूफान
February 17th, 2020 | Post by :- | 309 Views

हिमाचल प्रदेश में पिछले 10 दिन से मौसम साफ बना हुआ है. इसके चलते दिन का तापमान सामान्य से करीब 6 डिग्री ज्यादा है. मैदानी क्षेत्रों में गर्मी का एहसास होने लगा है. ऊना में अधिकतम तापमान 28 डिग्री तक पहुंच गया है, लेकिन सर्दियां अभी खत्म नहीं हुई हैं. मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार, 18 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इसके चलते 19 फरवरी को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश और ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है. इसके चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग ने 20 फरवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का पूर्वानुमान जताया है. इसका असर प्रदेश में 21 फरवरी तक रहेगा.
मौसम विभाग ने 20 फरवरी के लिए हिमाचल प्रदेश के मध्यपर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों को लेकर येलो अलर्ट जारी कर दिया है. इस दिन तेज हवाओं और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान जताया गया है. 21 फरवरी को प्रदेश के शिमला समेत ऊपरी क्षेत्रों में भारी हिमपात हो सकता है.
राजधानी शिमला में लगातार मौसम शुष्क रहने से यहां का अधिकतम तापमान सामन्य से करीब 8 डिग्री अधिक हो गया है. सोमवार को शिमला में अधिकतम तापमान 18 डिग्री रिकार्ड किया गया. रविवार को शिमला में अधिकतम तापमान 19.2 डिग्री तक पहुंच गया था. आने वाले दिनों में बारिश और बर्फबारी के चलते तापमान कम होने के आसार हैं. साथ ही प्रदेश फिर से शीत लहर चलने की भी बात कही गई है.
सोमवार को हिमाचल प्रदेश में मंडी के सुंदरनगर में अधिकतम तापमान 24.3 डिग्री, कुल्लू के भुंतर में 24 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में 10.7, धर्मशाला 17.8, ऊना में 28, नाहन 20.5, केलांग 7.5, पालमपुर 21, सोलन में 24 डिग्री, मनाली 15.6, कांगड़ा 24.4, मंडी 24.1, बिलासपुर 26, हमीरपुर 25.8, चंबा 23.5, डलहौजी 13.5 और कुफरी में अधिकतम पारा 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।