नई सुविधा: शिमला पुलिस ने लांच किया ‘शोर नहीं’ एप, शिकायत पर तुरंत होगी कार्रवाई #news4
April 30th, 2022 | Post by :- | 139 Views

हिमाचल में पहली बार शिमला पुलिस ने ‘शोर नहीं’ एप लांच किया है। इससे आप तुरंत अपने आसपास शोर मचाने वालों की शिकायत कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर में जाकर यह एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद चाहे दिन हो या रात, ऊंची आवाज से हो रही असुविधा की शिकायत पुलिस में दर्ज करवा सकते हैं। एप की खासियत है कि इसको लॉग इन करते ही शिकायतकर्ता की लोकेशन आटोमैटिक दर्ज हो जाएगी। गांव, मुहल्लों में भी अधिक शोर मचाने को अपराध की श्रेणी में रखा है।

पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने यह एप विकसित की है। शिकायतकर्ता खुद इस एप पर शोर की ध्वनि का स्तर जांच सकते हैं। यदि शोर तय मानकों से ज्यादा हुआ तो इसकी शिकायत दे सकते हैं। यही नहीं, शिकायतकर्ता संबंधित जगह की फोटो भी एप पर भेज सकेंगे। इसके बाद शिकायत ऑनलाइन संबंधित थाने में जाएगी। इसके अलावा एप में शिकायत का ऑनलाइन रियल टाइम स्टेटस जानने की सुविधा भी दी गई है। 55 से 60 डेसीबल से ज्यादा आवाज बहरा कर सकती है। एसपी डॉ. मोनिका भुटूंगरु ने बताया कि रात के समय आसपास के क्षेत्र में ऊंची आवाज में संगीत बजता है तो असुविधा की शिकायत ‘शोर नहीं’ एप पर दर्ज करवा सकते हैं। जिलावासियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए पुलिस प्रशासन प्रयासरत है। इसके साथ पुलिस नंबर 0177-2812344 एवं 112 पर भी सूचना दे सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।