Shiv Kumar Passed Away: पालमपुर के पूर्व विधायक एवं समाजसेवी डाक्‍टर शिव कुमार का निधन #news4
November 29th, 2021 | Post by :- | 280 Views

पालमपुर : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध समाजसेवी पालमपुर के डाक्‍टर शिव कुमार का सोमवार सुबह चंडीगढ़ में निधन हो गया। वह हिमाचल के एकमात्र आंखों के अस्पताल मारंडा, सलियाणा स्थित बेसहारा एवं वृद्ध आश्रम के अलावा कई शिक्षण संस्थाओं के जनक रहे। डाक्‍टर शिव कुमार गोस्वामी गणेश दत्त के प्रिय शिष्य व पंडित अमरनाथ के छोटे बेटे थे। पंडित अमरनाथ ने बैजनाथ में क्षेत्र के पहले निजी पोलीटेक्निक की स्थापना की थी। डाक्‍टर शिव कुमार ने सनातन धर्म के प्रचार प्रसार में विशेष कार्य किया। रोटरी आई अस्‍पताल करोड़ों लोगों को रोशनी दे चुका है। कनाडा तक से डाक्‍टर शिव कुमार के नाम पर दान मिला।

डाक्‍टर शिव कुमार 1990 से 1992 तक पालमपुर से भाजपा विधायक भी रहे। यह तब की बात है जब शांता कुमार पालमपुर और सुलह दो जगह से जीते थे। उन्हें एक सीट खाली करनी थी। इस पर शांता कुमार ने पालमपुर सीट छोड़ी व वहां हुए उपचुनाव में शिव कुमार ने जीत दर्ज की थी।

6 दिसम्बर 1992 के बाद हिमाचल की शांता सरकार भी मध्य प्रदेश की सुंदर लाल पटवा और राजस्थान की भैरों सिंह शेखावत सरकार के साथ बर्खास्त कर दी गई थी। 1993 के चुनाव में फिर वीरभद्र सिंह की सरकार बनी थी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।