बीस लाख से बनेगी श्री चामुंडा मंदिर की यज्ञशाला #news4
November 9th, 2021 | Post by :- | 201 Views

योल : श्री चामुंडा मंदिर की यज्ञशाला के लिए अनुमानित 20 लाख रुपये की धनराशि व्यय की जाएगी। इसके लिए मंदिर प्रशासन ने निर्माण का जिम्मा लोक निर्माण विभाग को सौंपा है। विदित रहे कि वर्ष 2016-17 के दौरान एशियन डेवलपमेंट बैंक के सौजन्य से मंदिर परिसर के सुंदरीकरण कार्य को लेकर मंदिर परिसर की सभी पुरानी इमारतों को गिराया गया था। जैसे प्रशासनिक भवन, संस्कृत महाविद्यालय, कनिष्ठ अभियंता कार्यालय, संगीत भवन व मंदिर के सामने वाली यज्ञशाला के अलावा मां की रसोई आदि शामिल थी।

केवल मंदिर के गर्भ गृह से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई थी। यह एक धार्मिक परिपाटी भी है और सनातन धर्म की महता भी कि मंदिर के जिस स्थान पर किसी भी देवी देवता की उत्पत्ति हुई हो उस स्थान के आस पास के परिसर का विस्तार हो सकता है उस पवित्र स्थल को‌ नहीं हिलाया जाता है। अब हर साल होने वाले चैत्र नवरात्र तथा शारदीय नवरात्र के दौरान मंदिर यज्ञ का प्रविधान है। ऐसे में यज्ञशाला का होना जरूरी है।

मंदिर न्यास ने इसके लिए वर्ष 2021 के बजट में यज्ञशाला के लिए अनुमानित 20 लाख रुपये बजट को मंजूरी दी है। कोरोना काल के दौरान तो हवन यज्ञ नहीं हो पाए, परंतु अक्टूबर माह के शारदीय नवरात्र को नव निर्मित बड़े हाल मे ही यज्ञ का आयोजन किया गया। बहरहाल चैत्र नवरात्र से पूर्व मंदिर प्रशासन ने यज्ञशाला के निर्माण का लक्ष्य रखा है। वहीं लोक निर्माण विभाग उपमंडल धर्मशाला के सहायक अभियंता डीपी चौधरी ने बताया की मंदिर की यज्ञशाला का आकलन तैयार हो रहा है जल्द ही कार्य को अमलीजामा पहनाने का प्रयास किया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।