हिमाचल में 1 जुलाई से बंद होगा सिंगल यूज प्लास्टिक : प्रबोध सक्सेना #news4
June 5th, 2022 | Post by :- | 102 Views

शिमला  : पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक को 1 जुलाई से बंद करने का निर्णय लिया है, जिसे हिमाचल प्रदेश सरकार भी लागू करने जा रही है। यह बात विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने प्रदेश पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग व हिमकोस्ट द्वारा अयोजित पर्यावरण उत्कृष्टता पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान कही। इस मौके पर प्रबोध सक्सेना ने कहा कि हिमाचल प्रदेश पर्यावरण संरक्षण को लेकर काफी जागरूक है और प्रदेश सरकार भी समय समय पर्यावरण संरक्षण के लिए कदम उठा रही है। हिमाचल प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है जिसने प्लास्टिक के लिफ़ाफे सबसे पहले बंद किए थे।1 जुलाई से प्रदेश सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक को भी लोगों के सहयोग से पुरी तरह से प्रतिबंधित करेगी।

हिमकोस्ट ने निकाली साइकिल रैली 
विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर ही हिमकोस्ट ने एक साइकिल रैली का अयोजन भी किया, जिसे शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और सिंगल यूज प्लास्टिक को इस्तेमाल न करने की शपथ भी दिलाई। बता दें कि इस बार “ऑनली वन अर्थ” की थीम के साथ विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया।  प्रदेश में विश्व पर्यावरण दिवस पर अलग-अलग कार्यक्रम अयोजित किए गए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।