Sink Hole in Jammu-Kashmir : कश्मीर के ब्रेंगी नाले में बना रहस्यमयी सिंकहोल, जिसमें समाती जा रही नदी; निगल गया हजारों मछलियां #news4
February 18th, 2022 | Post by :- | 269 Views
अनंतनाग। जम्मू कश्मीर के अनंतनाग के कोकरनाग के वांदेवलगाम इलाके में एक पहाड़ से निकली नदी के बीचों-बीच सिंकहोल बन गया। इस रहस्यमयी सिंकहोल में पहाड़ी से बहती हुई नदी (ब्रेंगी नाला) समा गई। ट्राउट मछलियों के लिए मशहूर ब्रेंगी नाले में बना यह गड्डा अब तक हजारों मछलियों को निगल चुका है।
अनंतनाग के डिप्टी कमिश्नर पीयूष सिंगला ने भी हाल ही में बयान जारी कर कहा था कि यह भले ही आम जनता को आकर्षित कर रहा है, लेकिन ये सभी के लिए खतरनाक है।
पीयूष सिंगला ने ट्वीट कर कहा कि सिंक होल हमारे क्षेत्रों की विशिष्ट KARST टोपोग्राफी का होने का संकेत देता है। लेकिन, घबराने की जरूरत नहीं है। कश्मीर विश्वविद्यालय और भूविज्ञान विभाग के विशेषज्ञ इसपर रिसर्च कर रहे हैं और अस्थाई डायवर्जन कार्य किए जा रहे हैं।

कुछ विशेषज्ञों ने दावा किया कि ये गड्ढा जलवायु परिवर्तन के कारण हुआ है, हालांकि कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि धारा में लंबवत छेद एक प्राकृतिक घटना है। यह जल निकाय में चूना पत्थर चट्टानों के क्रमिक विघटन के कारण हुई है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।