सिरमौर जिला प्रशासन ने जारी की महर्षि वाल्मीकि संपूर्ण स्वच्छता पुरस्कार की सूची #news4
February 19th, 2022 | Post by :- | 213 Views

नाहन : जिला सिरमौर प्रशासन ने महर्षि वाल्मीकि संपूर्ण स्वच्छता पुरस्कार 2020-21 और 2021-22 के तहत सिरमौर में खंड स्तर पर प्रथम आई पंचायतों की सूची जारी कर दी गई है। 2020-21 के लिए विकास खंड नाहन की आमवाला-सैनवाला पंचायत खंड स्तर पर संपूर्ण स्वच्छ आंकी गई है। वहीं पच्छाद की लाना भलटा, शिलाई की रास्त, संगड़ाह की टिकरी डसाकना, राजगढ़ खंड की भानत और पांवटा साहिब की राजपुर पंचायत स्वच्छता के क्षेत्र में प्रथम स्थान पर रही।

इसी तरह 2021-22 के लिए नाहन विकास खंड की नावनी पंचायत, शिलाई की द्राबिल, पच्छाद खंड की सिरमौरी मंदिर, संगड़ाह की रेड़ली, राजगढ़ की दीदग और पांवटा साहिब खंड की शिवपुर पंचायतों ने भी अपने-अपने खंड में पहला स्थान हासिल किया ह्रै। उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण कल्याणी गुप्ता ने बताया कि महर्षि वाल्मीकि संपूर्ण स्वच्छता पुरस्कारों की सूची जारी कर दी है। सिरमौर जिले के सभी छह विकास खंडों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली पंचायतों को इनाम स्वरूप नकद राशि प्रदान की जाएगी।

टिकरी डसाकना पंचायत संपूर्ण स्वच्छ

श्री रेणुकाजी विस में स्वच्छता में टिकरी डसाकना पंचायत ने विकास खंड संगड़ाह में पहला स्थान हासिल किया है। यह पंचायत ईनाम स्वरूप एक लाख रुपये के नकद पुरस्कार की हकदार हो गई है। क्षेत्र में यह पहली ऐसी पंचायत है, जिसके सभी गांव में इंटरलाक टाइलों से लैस गलियां बनी हैं। पंचायत में रनवा, डसाकना, टिकरी, धताड़ी, ददवा व घरीडियां समेत कुल आधा दर्जन गांव हैं। पांच गांव में इंटरलॉक से लैस गलियों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। जबकि घरीडियां में निर्माण कार्य प्रगति पर है। पंचायत सचिव सतपाल शर्मा ने बताया कि स्वच्छता के क्षेत्र में उनकी पंचायत ने संगड़ाह ब्लॉक में पहला स्थान हासिल किया है। संपूर्ण स्वच्छता में प्राथमिक स्कूल डसाकना को ब्लाक में दूसरा स्थान मिला है। महिला मंडल डसाकना को संपूर्ण स्वच्छता के लिए ब्लाक में तीसरा स्थान मिला है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।