सिरमौर के हाटी समुदाय को मिला जनजातीय दर्जा #news4
September 14th, 2022 | Post by :- | 69 Views

शिमला : केंद्र सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला में हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा प्रदान करने को मंजूरी दी है। इसकी जानकारी केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया, वहीं सिरमौर के हाटी समुदाय को बधाई दी है। बता दें कि हाटी समुदाय के लोग पिछले कई वर्षों अपनी इस मांग को सरकारों के समक्ष रखते आ रहे थे लेकिन इस बाबत कोई निर्णय नहीं लिया जा रहा था। अपने सिरमौर दौरे के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हाटियों को आश्वासन दिया था कि उनकी इस मांग को जल्द पूरा किया जाएगा और अब उनकी ये मांग पूरी कर दी गई है। वहीं जनजातीय दर्जा मिलने के बाद हाटी समुदाय के लोगों में खुशी की लहर है। उन्होंने इस मांग को पूरा करने के लिए केंद्र व हिमाचल सरकार का आभार व्यक्त किया है।

खुशी से झूमा राजगढ़
राजगढ़। राजगढ़ क्षेत्र में हाटी समुदाय की पांच दशक पुरानी मांग पूरी होने से समूचे क्षेत्र में खुशी का माहौल है। हाटी समुदाय के लोगों ने दिवाली से पूर्व बुधवार को पटाखे जलाकर दिवाली मनाई और राजगढ़ में रैली निकाली। इस दौरान लड्डू बांटकर लोगों को खूब खुशी मनाई। लोगों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, सांसद सुरेश कश्यप, विधायक रीना कश्यप व बलदेव तोमर के जिंदाबाद के नारे लगाए। रैली के बाद बारिश क्षेत्र में जोरदार बारिश भी हुई, लेकिन लोगों का जोश फीका नहीं हुआ।

हरिपुरधार में रासे नाटियों पर थिरके लोग
हरिपुरधार। कैबिनेट की बैठक में गिरिपार क्षेत्र को एसटी का दर्जा देने की मंजूरी के बाद हरिपुरधार में जश्न का माहौल रहा। अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा मिलने की खुशी में गिरिपार क्षेत्र में डेढ़ महीने पहले ही लोगों ने दीवाली जैसा जश्न मनाया। कैबिनेट के फैसले को जानकारी मिलते ही लोग ढोल नगाड़े की गूंज पर रासे व नाटियों पर झूमे उठे। हरिपुरधार में सैकड़ों लोग मुख्य चौक पर एकत्रित हुए। लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, भाजपा नेता बलदेव तोमर व ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी के पक्ष में नारे लगाए। इस दौरान लोगों ने एक-दूसरे को बधाई देते हुए लड्डू भी बांटे।

शिलाई में ढोल नगाड़ों की थाप पर नाचे लोग 
शिलाई। शिलाई बाजार में दिनभर जश्न का माहौल रहा। जैसे ही लोगों को कैबिनेट के फैसले को जानकारी मिली तो लोग बाजार में एकत्रित हो गए। लोगों ने ढोल नगाड़े की थाप पर रासे व नाटियां डाल कर खूब खुशी मनाई। 55 वर्षों के लंबे संघर्ष के बाद न्याय मिलने पर लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री जयराम, ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी व बलदेव तोमर का आभार व्यक्त किया। हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा मिलने की स्वीकृति मिलने पर ददाहू बाजार में लड्डू बांटे गए। गिरिपार क्षेत्र के ग्रामीण इलाको में भी ग्रामीणों ने जमकर जश्न मनाया।

रोनहाट, ददाहू और सतौन में भी बांटे लड्डू
नाहन। रोनहाट, ददाहू व सतौन इलाकों में भी लोगों ने लड्डू बांटकर खुशी मनाई। यह सिलसिला देर रात तक जारी रहा। इस दौरान लोग एक-दूसरे को बधाई देते नजर आए। ददाहू में लोग गाजे-बाजे के साथ थिरकते नजर आए। इस दौरान भाजपा नेताओं के पक्ष में खूब नारे लगाए गए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।