सलूणी के किहार में तीन परिवारों के छह कमरे जले #news4
November 5th, 2021 | Post by :- | 150 Views

भड़ेला : जिले के चुराह उपमंडल की ग्राम पंचायत गुवाड़ी के गांव भड़ोगा में दीवाली के दिन तीन भाइयों के संयुक्त स्लेटपोश मकान में अग लग गई। इससे 9 कमरों का पूरा मकान जल कर राख हो गया है। तीनों भाइयों की दीवाली की खुशियां गम में तब्दील हो गई। आग लगने की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है। इस भयानक आग्निकांड में 9 कमरों समेत एक दुकान व किराये के कमरे में चल रही आंगनबाड़ी का सारा सामान भी जल कर भस्म हो गया है। हालांकि जान माल का नुक्सान नहीं हुआ है। घटना में नर सिंह के 5 कमरे, जबकि बैंसू राम व आलम के 2-2 कमरे आग की भेंट चढ़े हैं। साथ ही अंदर रखा सारा सामान भी जल गया है। कुल मिलाकर तीनों भाइयों का लाखों रुपए का नुक्सान हुआ है। वीरवार को शाम करीब साढ़े सात बजे तीनों परिवारों के सदस्य अपनी -अपनी रसोईयों में खाना खा रहे थे।

अचानक जोर की आवाज सुनाई दी। आवाज सुनते ही परिवार के सदस्य बाहर निकले तो देखा कि मकान को आग लगी हुई थी। इतने में उन्होंने शोर मचाना शुरू किया। शोर सुनते ही अन्य ग्रामीण भी मौके पर पहुंचे और अपने स्तर पर आग बुझाने में जुट गए, लेकिन आग ने इतना भयानक रूप ले लिया था कि यह कार्य उनके लिए आसान नहीं था। ऐसे में ग्रामीणों ने घटना की सूचना पंचायत प्रधान जन्म सिंह व उपप्रधान चमन शर्मा को दी। सूचना मिलते ही प्रधान व उपप्रधान मौके पर पहुंचे और प्रशासन को सूचित किया। घटना की सूचना पाते ही तीसा से नायब तहसीलदार लतीफ मोहम्मद, पुलिस थाना तीसा के एस.एच.ओ. पुलिस टीम सहित व अग्निशमन विभाग के कर्मचारी गाड़ी लेकर घटना स्थल की और रवाना हुए, लेकिन सड़क से गांव दूरी पर होने की वजह से अग्नि शमन की गाड़ी को गांव तक नहीं पहुंचाया जा सका। पैदल ही सभी सड़क से गांव पहुंचे और ग्रामीणों के साथ आग बुझाने में जुट गए। करीब 4 घंटों के बाद आग पर काबू पाया जा सका और आस-पास के घरों तक आग नहीं फैलने दी, जिससे अन्य मकान आग की भेंट चढने से बच गए।
नायब तहसील दार लतीफ मोहम्मद ने मौके पर ही तीनों प्रभावित परिवारों को 10-10 हजार की फौरी राहत प्रदान की। वहीं पुलिस ने भी प्रभावितों के बयान दर्ज कर मामला दर्ज किया। उन्होंने कहा कि नुक्सान के आकलन की रिपोर्ट पटवारी द्वारा तैयार करवाई जा रही है। रिपोर्ट मिलने पर प्रभावितों की हर संभव मदद की जाएगी।
पंचायत उपप्रधान चमन शर्मा ने बताया कि आग से तीनों भाइयों का लाखों रुपये का नुक्सान हुआ है। उन्होंने बताया कि घर के अंदर एक दुकान, आंगनबाड़ी केंद्र के अंदर मौजूद सारा सामान,नकदी, सोने -चांदी व गहनों समेत साल भर के लिए इक्ट्ठा किया हुआ राशन व सारा सामान जल कर राख हो गया है। इससे तीनों भाइयों के सामने मुश्किलें खड़ी हो गई हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।