हिमाचल के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी, मैदानी इलाकों में बारिश से बढ़ी ठिठुरन #news4
October 24th, 2021 | Post by :- | 184 Views

शिमला : हिमाचल में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। प्रदेश में रविवार सुबह से लाहौल-स्पीति व किन्नौर सहित कुल्लू और चम्बा जिलों के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी जिलों में लगातार बारिश का दौर जारी रहा। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तेज हवाओं और अंधड़ ने भी लोगों की मुश्किलें बढ़ाईं। शिमला सहित प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में बारिश-बर्फबारी से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। रविवार को शिमला शहर में मौसम खराब होने पर दोपहर को अंधेरा छा गया और धुंध ने पूरे शिमला को अपने आगोश में ले लिया।

केलांग में पारा माइनस से नीचे

लाहौल-स्पीति के मुख्यालय केलांग में पारा माइनस से नीचे चला गया है। मौसम विभाग के अनुसार पूरे प्रदेश में मंगलवार तक मौसम खराब बना रहेगा। 26 अक्तूबर से मौसम के साफ होने की संभावना है। बीते 24 घंटों के दौरान गोंदला में 18, हंसा में 10 और केलांग में 3 सैंटीमीटर ताजा बर्फबारी दर्ज की गई है। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में इस बर्फबारी से सामान्य जनजीवन प्रभावित हो रहा है। बर्फबारी के कारण मनाली-लेह मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए दारचा से आगे बंद है। इसी तरह ग्राम्फू- काजा-सुमदो मार्ग भी अवरुद्ध हो गया है।

चम्बा के डल्हौजी में सर्वाधिक बारिश रिकाॅर्ड

उधर, चम्बा के डल्हौजी में सर्वाधिक 77 मिलीमीटर और ओलिंडा में 60 मिलीमीटर बारिश रिकाॅर्ड की गई। चम्बा के खैरी में 57 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, वहीं ऊना में 53, बंगाणा में 50, बिलासपुर में 45, कांगड़ा के घमरूर में 42, नगरोटा सूरियां में 41, गुलेर में 39, मैहरे में 37, सलूणी में 36, देहरा गोपीपुर में 34, झंडूता में 30, अम्ब में 28, गग्गल में 24, भरवाईं में 20, बरठीं में 18, धर्मशाला में 16, कसौली में 14, नादौन में 11 और भरमौर में 10 मिलीमीटर बारिश हुई है।

अक्तूबर के महीने में दिसम्बर जैसी ठंड

प्रदेश में बिगड़े मौसम से लोगों को इस बार अक्तूबर महीने में दिसम्बर की तरह ठंड का सामना करना पड़ रहा है। केलांग प्रदेश में सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान-0.7 डिग्री दर्ज किया गया। किन्नौर के कल्पा में 4.6 डिग्री, मनाली 7.5, कुफरी 10, शिमला और डल्हौजी 10.1, पालमपुर 10.2, सोलन 12, जुब्बड़हट्टी 12.2, कांगड़ा 12.6, धर्मशाला 12.8, भुंतर 13, सुंदरनगर 13.1, ऊना 13.4, बिलासपुर 15, मंडी 15.9, नाहन 16 और पांवटा साहिब में 20 डिग्री सैल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

पर्यटकों को यात्रा न करने की सलाह

मौसम विभाग ने 25 अक्तूबर को भी बारिश-बर्फबारी की आशंका जताई है। वहीं 26 अक्तूबर को मौसम खुलने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के निदेशक डाॅ. सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बारिश-बर्फबारी हो रही है और इसका क्रम सोमवार तक जारी रहने की संभावना है लेकिन किसी भी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि 26 से 28 अक्तूबर तक प्रदेशभर में मौसम शुष्क रहेगा। प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी को देखते हुए उन्होंने पर्यटकों को इन भागों की यात्रा न करने की सलाह दी है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।