हिमाचल में बर्फबारी जारी, प्रदेश भर की 45 सड़कें हुई बंद #news4
December 3rd, 2021 | Post by :- | 157 Views

शिमला : हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को भी बर्फबारी का दौर जारी रहा। मौसम विभगा के अनुसार 6 दिसंबर तक प्रदेश में मौसम खराब रहने का अनुमान है। इस बीच प्रदेश में लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है। शुक्रवार को अटल टनल में लगातार बर्फबारी होती रही। वहीं रोहतांग दर्रा व बारालाचा में भारी बर्फबारी हुई है। लगातार हो रही बर्फबारी के कारण नेशनल हाईवे-505 ग्रांफू से लोसर, नेशनल हाईवे-03 दारचा से सरचू समेत 45 सड़कें बंद हो गई हैं। वहीं प्राप्त सूचना के अनुसार प्रदेशभर में 164 बिजली ट्रांसफार्मर भी ठप हो गए हैं। प्रदेश में तीन से मौसम काफी खराब चल रहा है। जिला कुल्लू और लाहौल-स्पीति में दुश्वारियों के साथ जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बर्फबारी के कारण अटल टनल में निगम की बसों के साथ पर्यटकों की आवाजाही बंद कर दी गई है। पुलिस ने सिर्फ स्थानीय लोगों को फोर बाई फोर वाहनों की अनुमति दी है। पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से कुल्लू-मनाली के विंटर सीजन को बढ़ावा मिलेगा।

बर्फबारी होने से पर्यटन कारोबारी भी गदगद हैं। वहीं मौसम के बदले तेवरों से किसान-बागवानों को राहत मिली है। लाहौल में बर्फ के फाहों और कुल्लू में बारिश से कुछ राहत मिली है। लहसुन, मटर और गेंहू के लिए बारिश संजीवनी बनी है। अब कृषि कार्य में तेजी आएगी। वहीं सूखे से पड़ रही कड़ाके की ठंड व धूल-मिट्टी से भी लोगों को निजात मिली है। सूखी ठंड से लोग वायरल की चपेट में आ रहे थे। छह दिसंबर तक प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। राजधानी शिमला में ठंडक बढ़ गई है। जलोड़ी दर्रा के साथ माता बूढ़ी नागिन के कपाट पांच माह के लिए बंद कर दिए गए हैं। अटल टनल पर गुरुवार को भी बर्फ के फाहे के रूप में हल्की बर्फबारी होती रही थी। गुरुवार और शुक्रवार की मध्यरात्रि में अटल टनल पर भारी बर्फबारी हुई।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।