मनाली, डलहौजी व शिमला में बर्फबारी
March 14th, 2019 | Post by :- | 195 Views

गर्मियों में देश व दुनिया को बर्फ के दीदार करवाने वाले रोहतांग दर्रे में 24 घंटे के भीतर दो फीट ताजा हिमपात हुआ है। बुधवार से शुरू हुआ बर्फबारी का क्रम वीरवार को भी दिनभर जारी रहा। वहीं, शाम को मनाली सहित शिमला व डलहौजी में भी फाहे गिरे हैं। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मैदानी क्षेत्र भी शीतलहर की चपेट में आ गए हैं। पर्यटन नगरी मनाली के अधिकतर पर्यटन स्थलों में हिमपात हो रहा है। जनजातीय क्षेत्र लाहुल स्पीति रोहतांग, कुंजुम और बारालाचा पास सहित हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं में बुधवार दोपहर बाद से लगातार भारी बर्फबारी के दौर जारी है।

24 घंटे के भीतर कुंजुम और बारालाचा जोत में तीन फीट से अधिक बर्फ गिर चुकी है और रोहतांग दर्रा पर दो फीट ताजा हिमपात हुआ है। वहीं मुख्यालय केलंग में आधा फीट दे अधिक, कोकसर, सिस्सू और दारचा, योचे, छीका, रारिक में एक फीट, उपमंडल उदयपुर में बुधवार शाम से ही रुक-रुक कर बर्फबारी जारी है। स्थानीय निवासी हीराम गौड़ ने बताया उदयपुर उपमंडल में बिजली भी बुधवार रात साढ़े नौ बजे से गुल है। भारी बर्फबारी के कारण ऐसे में बिजली विभाग के लिए तारें ठीक करना जोखिम भरा हो सकता है।

वहीं बीआरओ ने शटिंगरी से बिलिंग तक सड़क से बर्फ हटा दिया था, लेकिन बर्फबारी के कारण इन्हें तगड़ा झटका लग सकता है। लाहुल में मोबाइल  सेवा बहाल करने में भी बीएसएनल को अभी समय लग सकता है। वीरवार को शटिंगरी, चंबा तथा किलाड़ हेलीपैड में भी बारिश और बर्फबारी की वजह से उड़ानें भी स्थगित हुई हैं। बीआरओ कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल उमा शंकर ने बताया कि मौसम साफ होते ही सड़क बहाली शुरू कर दी जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।