नारकंडा, हाटू पीक व देरठू पीक में हिमपात #news4
December 18th, 2021 | Post by :- | 214 Views

ठियोग/कुमारसैन : ऊपरी शिमला के पर्यटन स्थलों में हिमपात देखने की आस में शनिवार को अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों की भारी संख्या देखने को मिली। पर्यटन स्थल नारकंडा, हाटू पीक व देरठू पीक में फिर हिमपात हुआ। नारकंडा में दिसंबर में दूसरी बार हिमपात हुआ।

पर्यटन स्थल नारकंडा में करीब दो इंच और हाटू पीक में चार इंच हिमपात हुआ। देरठू पीक व तानी जुब्बड़ में दो-दो इंच जबकि नारकंडा के विश्वप्रसिद्ध धोमड़ी स्की स्लोप में करीब तीन इंच हिमपात हुआ। नारकंडा से होटल व्यवसायी विक्रांत श्याम ने बताया कि शुक्रवार देर रात नारकंडा में हिमपात होने से कई पर्यटकों के फोन आए। शनिवार को वीकेंड के कारण कई पर्यटक नारकंडा पहुंचे। इससे पर्यटन व्यवसाय में तेजी आने लगी है। शनिवार को फागू, गलू व मतियाना के सभी होटलों में 100 फीसद आक्यूपेंसी रही। फागू व चियोग क्षेत्र के सभी होम स्टे भी पर्यटकों से गुलजार हैं। फागू व कुफरी में पर्यटक बर्फ न दिखने से निराश हुए।

कंपकंपाती ठंड में होटल और होम स्टे चलाने वालों ने रात के लिए कैंप फायर और संगीत चलाकर पर्यटकों का खूब मनोरंजन किया। कुफरी स्थित महासू पीक व अन्य साहसिक खेलों वाले स्थानों पर भी पर्यटक इन खेलों का आनंद लेते दिखाई दिए। नारकंडा, हाटू पीक व बागी की तरफ हुई हल्की बर्फबारी देखने के लिए पर्यटकों ने इन स्थानों का रुख किया। हालांकि इन स्थानों पर बर्फ अधिक नहीं थी लेकिन फिर भी पर्यटक इसमें भी काफी खुश दिखाई दिए। राजस्थान से आए नव दंपती राजेश और प्रोमिला पहली बार बर्फ देखकर बहुत उत्साहित थे। उन्होंने बताया कि इस तरह के सुंदर नजारे की कल्पना भी नहीं की थी। यहां पहुंचकर यह उनके जीवन का सबसे अस्मरमणीय पल बन गया है। देहरादून से दोस्तों संग पहुंचे रफीक, बानू, मोहित और आकाश ने भी बर्फ में खूब मस्ती की। उन्होंने बताया कि वैसे तो उनके घर से मसूरी भी नजदीक है लेकिन शिमला, कुफरी और नारकंडा घूमने का अलग ही मजा है। पर्यटकों ने लिया घुड़सवारी का लुत्फ

वर्ष 2021 को आखिरी सलाम करने का मन बनाकर आए पर्यटकों ने महासू पीक से देशु मंदिर की साहसिक घुड़सवारी यात्रा की। हिमालय के नैसर्गिक दृश्यों को देखने की मन में चाह लिए अन्य प्रदेशों से यहां पहुंचे पर्यटक संतुष्ट नजर आए। तमिलनाडु के हेमा और सुधीर स्थानीय लोगों की सादगी, साफ और ठंडी हवा को सबसे सुखद अनुभव बताया। उनके अनुसार शहरों की आपाधापी से दूर हिमालय के दर्शन करने का अलग मजा है। उन्होंने घुड़सवारी का भी लुत्फ उठाया। होटल हाटू नारकंडा में क्रिसमस व नववर्ष के लिए आकर्षक पैकेज

पर्यटन निगम के नारकंडा स्थित द हाटू होटल में पर्यटकों के लिए क्रिसमस व नववर्ष पर विशेष पैकेज शुरू किए हैं। द हाटू होटल के वरिष्ठ प्रबंधक हर्षवर्धन सेन ने बताया कि पर्यटकों के लिए क्रिसमस और नववर्ष के लिए आकर्षक पैकेज जारी किया गया है। आजकल ज्यादातर पर्यटक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ व दिल्ली और कुछ पर्यटक महाराष्ट्र व बंगाल से भी नारकंडा आ रहे हैं।

नारकंडा में बर्फ हटाने के लिए दो डोजर और एक जेसीबी तैनात है। फिसलन वाले स्थानों पर सड़क किनारे रेत डालने की भी व्यवस्था की गई है। हिमपात के दौरान फिसलन वाले स्थानों पर सड़क पर रेत डाली गई है ताकि वाहनों की आवाजाही प्रभावित न हो।

– बीके गोयल, सहायक अभियंता, एनएच पांच, उपमंडल नारकंडा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।