कोरोना देश में LIVE / अब तक 1202 मामले: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- सभी सहयोग करें, नहीं तो सब शून्य हो जाएगा; कम्युनिटी नहीं, लोकल ट्रांसमिशन हो रहा
March 30th, 2020 | Post by :- | 165 Views

कोरोवायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार हर संभव कोशिश में जुटी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड को स्थानीय निर्माताओं के साथ मिलकर अगले 2 महीने में 30 हजार वेंटिलेटर बनाने को कहा गया है। नोएडा के एग्वा हेल्थकेयर को एक महीने में 10 हजार वेंटिलेटर बनाने को कहा गया है। वहां से अप्रैल के दूसरे हफ्ते में सप्लाई शुरू होने की उम्मीद है। रक्षा अनुसांधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) अगले हफ्ते से रोजाना 20 हजार एन-99 मास्क बनाना शुरू कर देगा। वहीं, दो घरेलू निर्माता प्रतिदिन 50 हजार एन95 मास्क बना रहे हैं। अनुमान है कि अगले हफ्ते तक यह संख्या एक लाख मास्क प्रतिदिन हो जाएगी। देश के अस्पतालों में 11 लाख 95 हजार एन95 मास्क उपलब्ध हैं। इनके अतिरिक्त दो दिन में 2 लाख मास्क बांटे जा चुके हैं और सोमवार को 1 लाख 40 हजार मास्क और बांट दिए जाएंगे। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को कहा ‘‘पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 92 नए मामले सामने आए हैं। 4 मौतें हुई हैं। भारत में कोरोनावायरस के कुल मामलों की संख्या 1071 और कोरोना से 29 मौते अब तक हो गई है। देश में कहीं भी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं है, यह सिर्फ लोकल ट्रांसमिशन है।

उन्होंने कहा कि अब ऐसी स्थिति हो गई है कि हम कहीं भी कम्युनिटी लिख देते हैं तो उसका अलग मतलब निकाला जाता है। तकनीकी तौर पर हमारे देश में लोकल ट्रांसमिशन के स्टेज में हैं। आज हमारे पास चुनौती है कि जो भी दिशा निर्देश हैं, उनका कैसे पालन करते हैं। समाज में कोई भी व्यक्ति सहयोग नहीं करता है तो अब तक जो रिजल्ट आया है, वह सब फेल हो जाएगा। हम फिर से जीरो पर आ जाएंगे। आपसे आग्रह है कि सौ फीसदी अलर्ट रहें। आज जरूरी है कि हम पूरी सावधानी से देश को इस बीमारी से निजात दिलाने में अपना योगदान दें।

कोरोना की जांच के लिए 115 सरकारी और 47 निजी लैब: स्वास्थ्य़ मंत्रालय

अग्रवाल के मुताबिक, ‘‘जितने भी पॉजिटिव केस हैं, वे अस्पताल में हैं। इनमें से ज्यादातर की ट्रैवल हिस्ट्री हैं। ऐसे बहुत ही कम ऐसे मामले हैं, जिनके संक्रमण के बारे में नहीं पता है। जब भी हमें कोई पॉजिटिव केस मिलता है तो हम एक रणनीति बनाकर काम करते हैं। विशेष टीमें गठित करते हैं। उस इलाके में निगरानी की जाती है। पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान की जाती है। उसके बाद स्थिति के मुताबिक मरीजों को अस्पताल में रखने का फैसला किया जाता है। कोरोना की जांच के लिए 115 सरकारी और 47 निजी लैब हैं।’’

‘कोई भी अपने लक्षण नहीं छुपाए’
उन्होंने बताया कि नेशनल इंस्टीट्यूट आफ मेंटल हेल्थ के द्वारा चिकित्सकों की ट्रेनिंग करवाई जा रही है। माननीय प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि बीमारी को उसकी जड़ से ही खत्म किया जाना चाहिए। हमारा मुख्य उद्देश्य कोविड हॉस्पिटल बनाना है। हमें किसी को पैनिक करने की जरूरत नहीं है। मैं सबसे आग्रह करना चाहूंगा कि किसी को भी संदेह है वो छिपाए नहीं। हमें दहशत में नहीं आना चाहिए। घबराने की नहीं, बल्कि लोगों को जागरूक करने की जरूरत है।

आईसीएमआर ने कहा- हम अपनी परीक्षण क्षमता से 30 फीसदी कम जांच कर रहे

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद  (आईसीएमआर) की ओर से आर गंगा केतकर ने कहा- अब तक 38,442 टेस्ट किए गए हैं। इनमें से 3,501 टेस्ट कल (रविवार) किए गए थे। इसका मतलब यह है कि हम अभी भी अपनी परीक्षण क्षमता के 30% से कम हैं। पिछले तीन दिनों में 1,334 परीक्षण निजी प्रयोगशालाओं में किए गए हैं।

‘4 अप्रैल तक 3 लाख प्रोटेक्टिव सूट मिल जाएंगे’

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 3 लाख कवरऑल्स (पूरे शरीर को ढंकने वाले सूट) देशभर के अस्पतालों में उपलब्ध हैं। 4 अप्रैल तक विदेश से 3 लाख विशेष सूट और मिल जाएंगे। 11 घरेलू निर्माताओं को 21 लाख सूट का ऑर्डर दिया गया है। 10 लाख पीपीई किट्स( प्रोटेक्टिव सूट) सिंगापुर से मंगाई जा रही हैं। इसकी आपूर्ति जल्द ही हो जाएगी। 10 हजार सूट रेड क्रॉस ने डोनेट किए हैं। इनका वितरण किया जा रहा है।

आज 53 संक्रमित मिले, सबसे ज्यादा 17 तमिलनाडु में
कोरोनावायरस के आज 53 नए मामले सामने आए हैं। तमिलनाडु में 17, महाराष्ट्र में 12, मध्यप्रदेश में 8, गुजरात में 6, जम्मू-कश्मीर में 3, आंध्रप्रदेश में 2, जबकि राजस्थान, पंजाब, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़ और अंडमान-निकोबार में 1-1 संक्रमित मिले हैं। अब कुल संक्रमितों की संख्या 1202 हो गई है। 34 लोगों की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के अनुसार हैं। सरकार के आंकड़ों में अभी संक्रमितों की संख्या 1071 है। इनमें से 99 ठीक हो गए हैं।

देश के 14 राज्यों का हाल

  • मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 47: यहां सोमवार को 8 नए केस सामने आए हैं। इंदौर में 7 और उज्जैन में 1 संक्रमित मिला है। इसके साथ ही इंदौर में संक्रमितों की संख्या 27 हो गई है। इंदाैर में क्वारैंटाइन नियमों का उल्लंघन करने पर दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। ये 28 मार्च को इंदौर के एमआरटीबी हॉस्पिटल से लापता हो गए थे। इन्हें रविवार को अस्पताल में वापस लाया गया। इंदौर के अलावा जबलपुर में 8, उज्जैन में 5, भोपाल में 3, शिवपुरी-ग्वालियर में 2-2 संक्रमित हैं। प्रदेश में अब तक 2 लोगों की मौत हुई है।
  • उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 82: राज्य में रविवार को 17 नए मरीज मिले। इनमें से मेरठ में 8, नोएडा में 5, गाजियाबाद में 2 और आगरा-बरेली में 1-1 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मनरेगा के तहत राज्य के 27 लाख 50 हजार मजदूरों के खाते में 611 करोड़ रुपए ट्रांसफर कर दिए हैं। इस बीच, लखनऊ के राम मनोहर लोहिया संस्थान और एसजीपीजीआई के डॉक्टरों के लिए जिला प्रशासन ने होटल हयात, होटल फेयरडील, होटल पिकेडली और होटल लेमन ट्री को अस्थाई तौर पर अधिग्रहीत किया है। दोनों चिकित्सा संस्थानों के मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ, जो कोविड-19 वार्ड में नियुक्त हैं, उनके यहां ठहरने की व्यवस्था की जाएगी। नियमों के तहत वार्ड में काम करने वाले डॉक्टर को 14 दिनों तक क्वारैंटाइन रहना पड़ता है।
  • राजस्थान; कुल संक्रमित- 60: आज जोधपुर में संक्रमण का एक मामला सामने आया है। लद्दाख के रहने वाले 41 साल के व्यक्ति को 25 मार्च को ईरान से यहां लाया गया था।  उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसे एमडीएच हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। रविवार रात अजमेर में भी 3 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। राज्य में भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 21 कोरोना संक्रमित हैं। इसके बाद जयपुर में 21 मरीज हैं।
  • महाराष्ट्र; कुल संक्रमित- 215: सोमवार को 12 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से पुणे में 5, मुंबई में 3, नागपुर में 2 और कोल्हापुर-नासिक में 1-1 मरीज मिला है। राज्य में रविवार को 7 मामले सामने आए थे। राज्य में अब तक 34 मरीज ठीक हो चुके हैं और सबसे ज्यादा 8 लोगों की मौत हुई है। राज्य में जहां भी संक्रमित मिल रहे हैं। उस घर या इमारत को 14 दिन के लिए सील किया जा रहा है। वहां रहने वालों को किसी भी जरूरी सामान के लिए प्रशासन को फोन कर सकते हैं। उनके रिश्तेदार बाहर से ही मदद कर सकते हैं।
  • पंजाब; कुल संक्रमित- 39: सोमवार को यहां पटियाला जिले के रामनगर सैनियां गांव में 21 साल का एक युवक संक्रमित पाया गया। वह हाल ही में नेपाल से लौटा था। स्थानीय प्रशासन ने एहतियात के तौर पर पूरे गांव को सील कर दिया गया है। उसके परिवार वालों को घर पर ही रहने की हिदातय दी गई गई है। पूरे गांव को सैनिटाइज किया जा रहा है। राज्य में रविवार को कोई नया मामला सामने नहीं आया था।
  • केरल; कुल संक्रमित- 202: राज्य में लॉकडाउन के कारण शराब की बिक्री बंद है। कई जगहों से खुदकुशी के मामले सामने आ रहे हैं। मुख्यमंत्री पी विजयन ने एक्साइस डिपार्टमेंट को निर्देश दिया है कि डॉक्टर की सलाह पर शराब पीने वालों को यह उपलब्ध कराई जाए। सरकार का कहना है कि शराब की ऑनलाइन बिक्री पर भी विचार किया जा रहा है, क्योंकि अचानक इसकी बिक्री बंद होने से कई सामाजिक समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। राज्य में रविवार को कोरोना संक्रमण के 20 नए मामले सामने आए। इनमें से 18 ने विदेश यात्रा की थी, जबकि 2 लोग संक्रमितों के संपर्क में आए थे।
  • जम्मू-कश्मीर; कुल संक्रमित- 41: जम्मू संभाग में सोमवार को 3 नए मामले सामने आए हैं। इनमें 1 उधमपुर और 2 मामले जम्मू से हैं। जम्मू के 2 संक्रमितों में एक जीएमसी अस्पताल का डॉक्टर है। इससे पहले रविवार सुबह कश्मीर के एक अस्पताल में 62 साल के संक्रमित की मौत हो गई। मृतक उत्तर कश्मीर के बारामुला जिले के तंगमार्ग का रहने वाला था। राज्य में सबसे ज्यादा 15 संक्रमित श्रीनगर में हैं।
  • तमिलनाडु; कुल संक्रमित- 67: यहां सोमवार को सबसे ज्यादा 17 मामले सामने आए हैं। राज्य में सबसे ज्यादा 18 संक्रमित चेन्नई में हैं। इस बीच, तिरुचिरापल्ली की एक निजी कंपनी ने सरकारी अस्पताल को ह्यूमेनॉइड रोबोट दान किए हैं। ये आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना संक्रमितों को दवा बांटने में काम आएंगे। कंपनी ने अभी ऐसे चार रोबोट तैयार किए हैं। हालांकि, सरकार की मंजूरी के बाद ही इन रोबोट का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • पश्चिम बंगाल; कुल संक्रमित- 22: कोलकाता में सोमवार को 77 साल का एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला। इससे पहले यहां रविवार देर रात 54 साल की महिला की संक्रमण से मौत हो गई थी। यह राज्य में कोरोना संक्रमण से दूसरी मौत है। महिला दार्जीलिंग जिले के कलिमपोंग की रहने वाली थी। वह हाल ही में बेटी का इलाज करवा कर चेन्नई से लौटी थी। इसके बाद उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इससे पहले हुगली में रविवार को 59 साल के व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वे आईसीयू में भर्ती हैं।
  • तेलंगाना; कुल संक्रमित- 70: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने दावा किया है कि अगले 9 दिन में राज्य कोरोनावायरस के संक्रमण से मुक्त हो जाएगा। उन्होंने रविवार को कहा कि 70 संक्रमितों में से 11 का टेस्ट निगेटिव आया। इन्हें सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। 58 मरीजों का इलाज चल रहा है। विदेश से लौटे 25 हजार 937 लोग निगरानी में हैं। इनके क्वारैंटाइन का समय 7 अप्रैल को पूरा होगा। अगर आगे कोई नया मामला नहीं आता है तो राज्य 7 अप्रैल तक कोरोना मुक्त घोषित होगा।
  • बिहार; कुल संक्रमित- 15: यहां सोमवार को कोई नया मामला सामने नहीं आया है। बिहार में कोरोना महामारी के संदग्धों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यहां अब तक 2376 लोग निगरानी में हैं, सबसे ज्यादा 648 सीवान के हैं। इसके आलावा 15 मार्च के बाद विदेश से बिहार आए 3500 लोगों की लिस्ट तैयार की गई है। दूसरी ओर, नीतीश सरकार ने दिल्ली-उत्तरप्रदेश से लौटे मजदूरों को बॉर्डर पर ही रोक दिया है। यहां उनके लिए राहत शिविरों में रहने-खाने का इंतजाम किया गया है।
  • गुजरात; कुल संक्रमित- 69: सोमवार को 6 नए मामले सामने आए। इनमें से 5 संक्रमित भावनगर से और एक अहमदाबाद से है। भावनगर के मरीजों में से एक 36 साल की महिला है। वह हाल ही में अमेरिका से लौटी थी। अन्य चार मरीज पुरुष हैं, जो स्थानीय संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। रविवार को अहमदाबाद में 3 संक्रमित मिले थे और 45 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। डॉक्टरों के मुताबिक, वह डायबिटिक था। अहमदाबाद में ही सबसे ज्यादा 21 संक्रमित हैं। राज्य में अब तक संक्रमण से 6 मौत हो चुकी हैं।
  • छत्तीसगढ़; कुल संक्रमित- 8: बीते 24 घंटे में प्रदेश में 50 लोगों की कोरोना जांच की गई, लेकिन अच्छी बात है कि सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। उधर, प्रदेश के 54 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं को इस साल अप्रैल-मई का बिल पुरानी टैरिफ से ही चुकाना होगा। कोरोनावायरस की वजह से राज्य विद्युत विनियामक आयोग 31 मार्च तक अपना नया टैरिफ आदेश जारी नहीं कर रहा है।
  • दिल्ली; कुल संक्रमित- 49: रविवार रात यहां के लाेक नायक हॉस्पिटल में 85 कोरोना संदिग्धों को भर्ती किया गया। अब इस अस्पताल में 106 ऐसे मरीज हैं, जिन्हें कोरोना संक्रमण होने का संदेह है। अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी को यह जानकारी दी है। रविवार को यहां कोई नया मामला सामने नहीं आया।

दिहाड़ी मजदूरों के मामलों में सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई
लॉकडाउन के बीच दिहाड़ी मजदूर हजारों की तादाद में मुंबई, जयपुर, सूरत जैसी जगहों से अपने-अपने राज्यों की ओर जा रहे हैं। इनसे संबंधित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। इस याचिका में पैदल अपने गांव के लिए रवाना हुए मजदूरों और उनके परिवारों के लिए खाना, पानी और ठहरने के इंतजाम करने की मांग की गई है। दिल्ली के एडवोकेट अलख आलोक श्रीवास्तव ने यह याचिका दाखिल की है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।