अब तक 34 हजार 780 मौतें: इटली, स्पेन और फ्रांस में 20 हजार 725 लोगों की जान गई; पत्नी के ठीक होने के बाद भी ट्रूडो आइसोलेशन में रहेंगे
March 30th, 2020 | Post by :- | 182 Views

दुनियाभर के 199 देशों में फैल चुका कोरोनावायरस थमने का नाम नहीं ले रहा। वायरस से अब तक 34 हजार 572 लोगों की मौत हो चुकी है। सात लाख से ज्यादा संक्रमित हैं। एक लाख 51 हजार से ज्यादा ठीक हुए हैं। अमेरिका में 24 घंटे में 518 लोगों की मौत हुई है। देश के सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क में मौतों का आंकड़ा एक हजार से ज्यादा हो गया है। यहां 24 घंटे में संक्रमण के 7200 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या 59 हजार से ज्यादा हो गई है। इनमें केवल न्यूयॉर्क सिटी में 33,768 मामले हैं।

अमेरिका: कैलिफोर्निया में 101 लोगों की मौत
वर्ल्डोमीटर्स डॉट इन्फो के मुताबिक, अमेरिका में अब तक 2,489 लोगों की जान जा चुकी है। यहां एक लाख 42 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। लॉस एंजेलिस में पुलिस विभाग के 26 और अग्निशमन विभाग के 6 कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। सभी खुद ही आइसोलेट हो गए हैं। लॉस एंजेलिस कैलिफोर्निया का एक बड़ा शहर है। राज्य में कोरोनावायरस के 4,643 मामले हैं। इनमें 101 लोगों की मौत हो चुकी है।

ब्रिटेन: कोरोना से 1,228 लोगों की मौत

ब्रिटेन के डिप्टी चीफ मेडिकल अफसर जेनी हैरीज ने रविवार को चेतावनी दी कि देश में कोरोना दूसरे फेज में है। यहां 6 महीनों का लॉकडाउन लगाया जा सकता है। ब्रिटेन सरकार ने कहा है कि वह पिछले सोमवार को तीन सप्ताह के लिए लगाए गए लॉकडाउन की समीक्षा करेगी। हैरिस ने कहा- यह जल्द ही पता चल जाएगा कि ब्रिटेन में इस कदम से वायरस को कम करने को लेकर क्या प्रभाव पड़ा है। ब्रिटेन में अब तक कोरोना से 1,228 लोगों की मौत हुई है। यहां संक्रमितों की संख्या 19,522 हो गई है।

चीन: संक्रमण के 31 नए मामले
चीन के स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को कहा- देश में कोरोनावायरस के 31 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से 30 देश से बाहर के लोग हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि आयोग के अनुसार रविवार को हुबेई प्रांत में चार मौतें हुईं। वहीं, वुहान शहर में 8 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा रहेगा। चीन में अभी तक कोरोना से 3304 लोगों की मौत हुई है। संक्रमितों की संख्या बढ़कर 81470 पहुंच गई है।

इटली: लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है

इटली की नेशनल सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी के मुताबिक, देश में 24 घंटे में 756 लोगों की मौत हुई है। इसके सआथ ही मौतों का आंकड़ा 10,779 हो गया है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले 97 हजार से ज्यादा हो गए हैं। कोरोनावायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार देश में लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ा सकती है। इटली में 9 मार्च से 3 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया था।

स्पेन: मृतकों की संख्या 6,803

स्पेन में सोमवार से लॉकडाउन और सख्त कर दी गई। कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए मेडिकल और अन्य जरूरी कर्मचारियों के अलावा सभी के अपने घरों से निकलने पर रोक लगा दी गई है। रविवार देर रात तक आधिकारिक आदेश जारी नहीं किया गया था, इसलिए कुछ संस्थानों को एक दिन तक छुट दी गई है। देश में अब तक 80 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं और 6,803 लोगों की मौत हुई है।

फ्रांस: रविवार को 292 लोगों की मौत
फ्रांस के नेशनल हेल्थ सर्विस ने रविवार को बताया कि देश में एक दिन में 292 लोगों की मौत हुई है। मौतों का आंकड़ा 2,606 हो गया है। इससे पहले शनिवार को 319 लोगों की मौत हुई थी। यहां 40 हजार 174 लोग संक्रमित हैं।

कनाडा: पीएम ट्रूडो अभी भी आइसोलेशन में रहेंगे
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पत्नी सोफी ट्रूडो के कोरोनावायरस से ठीक होने के बाद भी आइसोलेशन में रहेंगे। उनकी पत्नी के 28 मार्च को ठीक होने की जानकारी मिली थी। सोफी 12 मार्च को संक्रमित पाई गई थीं। तब से ही ट्रूडो आइसोलेशन में हैं। कनाडा में अब तक 65 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 6 हजार 320 संक्रमित हैं।

पाकिस्तान: कराची लॉकडाउन

पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची को लॉकडाउन कर दिया गया है। यहां चारों ओर सन्नाटा छाया हुआ है। पाकिस्तान की सरकार ने दावा किया है कि देश में कोरोनावायरस से संक्रमण के 27% मामले स्थानीय ट्रांसमिशन के चलते फैले हैं। पाकिस्तान में अभी तक संक्रमण के 1,625 केस सामने आए हैं। 18 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री के विशेष सहायक जफर मिर्जा ने कहा कि पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 120 मामले सामने आए हैं। पाकिस्तान में सिंध प्रांत में सबसे ज्यादा 508 केस सामने आए हैं।

नेपाल: लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए आगे बढ़ाया गया

वर्ल्डोमीटर्स डॉट इन्फो के मुताबिक, नेपाल में कोरोनावायरस से संक्रमण के अब तक 5 मामले सामने आए हैं। नेपाल पर्यटन बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोनावायरस महामारी के बीच देश के 19 जगहों से कुल 1255 पर्यटकों को निकाला गया है। वहीं, सरकार ने रविवार शाम देश में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है। देश में अब सात अप्रैल तक लॉकडाउन लगा रहेगा।

ईरान: एक दिन में 123 लोगों की मौत

ईरान ने रविवार तक देश में एक लाख कैदियों को अस्थायी तौर पर रिहा कर दिया है। यहां एक दिन में 123 लोगों की मौत हुई है। अब तक 2901 लोग मारे गए हैं, जबकि 38 हजार 309 लोग संक्रमित हुए हैं।

जापान: 70 वर्षीय कॉमेडियन केन शिमुरा की मौत

कोरोना के चलते जापान के कॉमेडियन केन शिमुरा की रविवार देर रात मौत हो गई। वे 70 साल के थे। 17 मार्च को कोरोना के लक्षण दिखने के बाद 20 मार्च को उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 23 मार्च को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जापान सरकार अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया और ज्यादातर यूरोपीय देशों से आने वाले लोगों पर पूरी तरह से रोक लगाने पर विचार कर रही है। जापान में संक्रमण के अब तक 1866 मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं, 54 लोगों की मौत हुई है।

रूस: 1534 संक्रमित

रूस में तीन ऐसी एंटीवायरल दवाएं बनाई गई हैं जो कोरोना के इलाज में मददगार हो सकती हैं। इन्हें रशियन एकेडमी ऑफ साइंसेज के शोधकर्ताओं ने तैयार किया है। इनके नाम ट्राइजैविरिन, फैविपिराविर और फोर्टेप्रेन हैं। ट्राइजैविरिन और फैविपिराविर का टेस्ट पूरा हो चुका है। फोर्टेप्रेन की टेस्टिंग जारी है। एकेडमी की बायोमेडिकल साइंसेज यूनिट के वाइस प्रेसिडेंट व्लादिमीर चेकहोनिन ने इसकी जानकारी दी। ट्राइजैविरिन को कुछ साल पहले ही तैयार कर लिया गया था, अभी चीन के वैज्ञानिक कोरोना पर इसके असर की जांच कर रहे हैं। इसके साथ ही एकेडमी ने एक स्पेशल इन्हैलेंट भी तैयार किया है। रूस में अब तक 8 लोगों की मौत हुई है और 1534 लोग संक्रमित हैं।

बोलिविया: कोरोना से पहली मौत
कोरोनावायरस से बोलिविया में रविवार को 78 साल की एक महिला की मौत हो गई। देश में वायरस से यह पहली मौत है। यहां अब तक 81 केस सामने आए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।