अब तक जिला ऊना में लगभग 17,000 परिवारों ने कराया पंजीकरण
June 29th, 2019 | Post by :- | 161 Views

5 जुलाई तक बनवाएं हिमकेयर के गोल्डन कार्डः सीएमओ
अब तक जिला ऊना में लगभग 17,000 परिवारों ने कराया पंजीकरण
ऊना (29 जून)- मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डॉ. रमन कुमार शर्मा ने कहा है कि प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए 5 जुलाई 2019 तक पंजीकरण करवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2019 को शुरू हुई इस योजना के अंतर्गत जिला ऊना में अब तक लगभग 17,000 परिवारों का पंजीकरण करवाया है।
सीएमओ ने कहा कि हिमकेयर योजना के अंतर्गत अस्पताल में दाखिल होने पर परिवार के पांच सदस्यों को पांच लाख रूपए तक के फ्री इलाज की सुविधा मिलती है। हिमकेयर के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने की सुविधा सभी लोकमित्र केंद्रों के साथ-साथ क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के कमरा नंबर 100 तथा सिविल अस्पताल अंब, सिविल अस्पताल हरोली, सिविल अस्पताल गगरेट, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दौलतपुर चौक, सिविल अस्पताल चिंतपूर्णी, सिविल अस्पताल बंगाणा तथा आयुर्वेदिक अस्पताल ऊना व ईसपुर में उपलब्ध है।
बीपीएल परिवारों के लिए निशुल्क पंजीकरण
हिमकेयर योजना के अंतर्गत श्रेणियों को ध्यान में रखते हुए प्रीमियम की दरें तय की गई हैं। गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल, पंजीकृत रेहड़ी-फड़ी वाले (जो आयुष्मान भारत योजना में पजीकृत नहीं हैं) और मनरेगा के अंतर्गत जिन्होंने पिछले वर्ष 50 दिन या उससे अधिक कार्य किया है, से प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त एकल नारी, 40% से अधिक दिव्यांग, 70 वर्ष की आयु से अधिक वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता, आंगनबाड़ी सहायिकाएं, आशा कार्यकर्त्ता, मिड-डे मील कार्यकर्त्ता, दिहाड़ीदार (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी), अंशकालिक कार्यकर्त्ता (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी), अनुबंध कर्मचारी (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी) और आउटसोर्स कर्मचारी से केवल 365 रूपए और उपरोक्त के अतिरिक्त जो व्यक्ति नियमित सरकारी कर्मचारी या सेवानिवृत कर्मचारी नहीं है, केवल 1000 रूपए का प्रीमियत अदा कर योजना के अंतर्गत कार्ड बनवा सकता है।
नज़दीकी लोकमित्र केंद्र में करवाएं पंजीकरण
योजना के अंतर्गत लोकमित्र केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर में नामांकन करने और दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए लाभार्थी से प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रूपए का शुल्क लिया जाएगा। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य देखभाल योजना व यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के अंतर्गत जिन लाभार्थियों के कार्डों की पॉलिसी अवधि समाप्त हो चुकी है या हो रही है, उन्हें वेबसाइट पर आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और श्रेणी प्रमाण पत्र अपलोड करवा कर और निर्धारित प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन कर नवीनीकरण करवाना होगा। नवीनीकरण नजदीकी लोक मित्र केंद्र में जाकर भी करवाया जा सकता है जिसके लिए 50 रूपए का शुल्क निर्धारित किया गया है।
बीमा में सभी बीमारियां शामिल
योजना में सभी तरह की आम व गंभीर बीमारियों को शामिल किया गया है। लाभार्थी प्रदेश में हिमकेयर के अंतर्गत पंजीकृत अस्पतालों तथा पीजीआई चंडीगढ़ में जाकर इलाज करवा सकते हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिला में इस योजना के क्रियान्वयन से लाभार्थियों को नि:शुल्क चिकित्सा लाभ प्राप्त होगा। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए जिला समन्वयक दीपक चब्बा से उनके मोबाइल नंबर 98824-87364 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।