विकास योजनाओं में पारदर्शिता व गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें अधिकारी: ऋग्वेद ठाकुर
August 16th, 2019 | Post by :- | 195 Views

मंडी, 16 अगस्त: जिला मंडी में चलाई जा रही विभिन्न ग्रामीण विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा विकास योजनाओं के कार्यों में पारदर्शिता व गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें ताकि सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं का लाभ लम्बे अर्से तक लोगों को मिल सके।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत प्रत्येक पंचायत में बालिका गौरव उद्यान स्थापित किए जा रहे हैं जिसका मुख्य उद्देश्य समाज में बेटियो को पूरा मान-सम्मान प्रदान करना है। बालिका गौरव उद्यान में बेटियों के माता-पिता द्वारा एक पौधा बेटी के नाम लगाया जा रहा है जिसकी देखरेख मनरेगा के तहत की जा रही है।
उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्र में बालिका गौरव उद्यान को विकसित करने के लिए किए जाने वाले कार्यों को मनरेगा के तहत करवाएं। इसके अतिरिक्त वर्षा जल संग्रहण के लिए पंचायत में समुचित स्थल का चयन करें और वर्षा जल संग्रहण के लिए ग्रामीणों को भी प्रेरित करें।
सामुदायिक शौचालयों की सफाई व्यवस्था को भी सुचारू बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास करें और ग्रामीणों को इन शौचालयों का प्रयोग करना सुनिश्चित करें ताकि लोग खूले में शौच न जाएं। खण्ड विकास अधिकारी पंचायत में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का स्वयं निरीक्षण करें और उन्हें समय पर पूरा करवाने के लिए हर सम्भव प्रयास करें।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग, भारतीय प्रशासनिक सेवा परिवीक्षाधीन अजय कुमार यादव, जिला योजना अधिकारी तेज सिंह ठाकुर, परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण नवीन कुमार, स्वास्थ्य अधिकारी दिनेश कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेन्द्र तेग्ता, उप शिक्षा अधिकारी नरेन्द्र जमवाल सहित समस्त खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।