बिलासपुर में एक माह तक चलेगा विशेष स्वच्छता अभियान #news4
October 30th, 2021 | Post by :- | 137 Views

बिलासपुर : जिला बिलासपुर में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण, 2021 के तहत विशेष स्वच्छता अभियान 30 नवंबर तक चलाया जा रहा है। शनिवार को अभियान का शुभारंभ अतिरिक्त उपायुक्त एवं परियोजना निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण तोरुल रवीश ने किया। इस अवसर पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के कार्यालय परिसर में उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलवाई गई।

तोरुल रविश ने बताया कि अभियान का आयोजन स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत किया जा रहा है। इसके तहत कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुए जिला बिलासपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाया जाएगा।

विशेष स्वच्छता अभियान के तहत बेहतरीन कार्य करने वाली जिला के प्रत्येक विकास खंड की तीन-तीन पंचायतों को पहली दिसंबर को सम्मानित किया जाएगा। अभियान के तहत प्लास्टिक कचरे को ग्राम पंचायत स्तर पर एकत्रित किया जाएगा और अभियान के अंत में विकास खंड कार्यालयों को सौंपा जाएगा। अभियान के तहत किए जाने वाले कार्यों के फोटोग्राफ पंचायत सचिव संबंधित खंड समन्वयक को देंगे और खंड समन्वयक संकलित रिपोर्ट जिला ग्रामीण विकास अभिकरण को भेजेंगे, ताकि अभियान की गतिविधियों का दस्तावे•ाीकरण किया जा सके।

अभियान के तहत पहली से नौ नवंबर तक सभी पंचायतों के प्रधान, सचिव, महिला मंडल, युवक मंडल, स्वयं सहायता समूह अपनी पंचायत में ऐसे स्थानों की पहचान करेंगे जहां पर प्लास्टिक कचरा, प्लास्टिक बोतलें फेंकी गई हों और इन स्थानों की साफ किया जाएगा। 10 से 13 नवंबर तक शिक्षा विभाग द्वारा और पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा पाठशाला परिसर और शौचालयों की सफाई सहित स्कूली बच्चों द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए रैलियां निकाली जाएंगी।

14 से 15 नवंबर तक घर-घर स्वच्छता संदेश कार्यक्रम किया जाएगा और 16 नवंबर को आशा वर्कर और स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा स्वास्थ्य उपकेंद्र परिसरों की सफाई की जाएगी। 19 को आंगनबाड़ी केंद्र और 20 को पटवारघर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। 21 को व्यापार मंडल द्वारा बाजार तथा आसपास के क्षेत्रों में, 22 को ‘साफ-सुथरा अपना घर’ कार्यक्रम के तहत पंचायत प्रधान व सचिव द्वारा पंचायतों घरों, सामुदायिक केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पशु अस्पताल और अन्य सरकारी भवनों के आसपास सफाई की जाएगी। 23 से 24 नवंबर तक जलशक्ति विभाग द्वारा पारंपरिक पेयजल स्रोतों सहित पेयजल योजनाओं के भंडारण टैंकों की सफाई की जाएगी। 25 को सभी विभागों द्वारा अपने-अपने कार्यालय परिसर की सफाई की जाएगी। 26 से 27 नवंबर तक प्रत्येक स्वयं सहायता समूह और युवक मंडल द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में नालियों की साफ-सफाई की जाएगी। 28 को प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने बारे शपथ ली जाएगी। 29 को स्वयं सहायक समूह, युवक मंडलों, महिला मंडलों और पंचायत सदस्यों द्वारा गांव के सार्वजनिकस्थलों पर सफाई की जाएगी। 30 नवंबर को लोगों को जागरूक करने के लिए स्वच्छता पद यात्रा निकाली जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।