मेले व त्यौहारों में कुश्ती प्रतियोगिताओं का विशेष महत्व : डॉ. सैजल
September 30th, 2019 | Post by :- | 394 Views

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि मेले व त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं। मेलों में हमारे देश व प्रदेश में विभिन्न पारंपरिक खेलों विशेषकर कुश्ती एवं कबड्डी का आयोजन किया जाता है। डॉ. सैजल गत सांय कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बोहली में विवेकानंद आज़ाद युवा मंडल बोहली द्वारा आयोजित स्थानीय मेले व खेलकूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। डॉ. सैजल ने इससे पूर्व बोहली गांव में दो लाख रुपये की लागत से स्थापित सोलर लाईटों का उद्घाटन भी किया। डॉ. सैजल ने कहा कि युवाओं को अपनी ऊर्जा रचनात्मक कार्य में लगानी चाहिए तभी वे सही समाज के निर्माण में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि खेलकूद गतिविधियों से जहां युवाओं का शारीरिक व मानसिक विकास सुनिश्चित होता है वहीं इनसे युवाओं को नशे जैसी दुष्प्रविति से दूर रहने में भी मदद मिलती है। उन्होंने क्षेत्र के युवाओं का आह्वान किया कि वे अन्य सामाजिक गतिविधियों के साथ-साथ अपने आसपास युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए भी प्रेरित करें। सहकारिता मंत्री ने कहा कि कुश्ती का खेल जमीन से जुड़ा हुआ खेल है तथा इसमें हमारे देश को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त है जो कि सराहनीय है। उन्होंने कहा कि बोहली गांव से भी जाने माने पहलवान हुए हैं। उन्होंने प्रसन्नता जताई कि स्थानीय युवक मंडल इस कुश्ती प्रतियोगिता को आगे भी जारी रखे हुए है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, स्वास्थ्य व शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्प है तथा सरकार इस दिशा में योजनाबद्ध कार्य कर रही है।
डॉ. सैजल ने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र में विकास के लिए धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी तथा क्षेत्र की मांगों को चरणबद्ध ढंग से पूरा किया जाएगा। उन्होंने बोहली गांव में पैदल रास्ते के निर्माण, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के नए भवन, जल भंडारण टैंक, ओपन जिम, मिनी पार्क तथा खेल मैदान में फेसिंग लगाने के लिए प्राक्कलन के अनुसार धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने विवेकानंद आज़ाद युवा मंडल बोहली को सामाजिक गतिविधियों के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपये की धनराशि प्रदान करने की घोषणा की। इस अवसर पर कुश्ती प्रतियोगिता के विजेता व उपविजेता खिलाडिय़ों को सम्मानित भी किया। जिरकपुर के रिंकू विजेता तथा जम्मू के कुलवीर उपविजेता रहे। इस अवसर पर खलोगड़ा कृषि सहकारी सभा के अध्यक्ष यशपाल ठाकुर, पूर्व बीडीसी सदस्य राकेश कुमार, ग्राम पंचायत बोहली के उपप्रधान भीमसिंह, जगदीश ठाकुर, चतर सिंह ठाकुर, राजेंद्र ठाकुर, बबली ठाकरु, विक्रम ठाकुर, मदन तनवर, विवेकानंद आज़ाद युवा मंडल बोहली के अध्यक्ष प्रदीप ठाकुर, युवक मंडल के अन्य सदस्य व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।