पालक-पनीर रोल : ब्रेकफास्ट के लिए हेल्दी ऑप्शन है पालक-पनीर रोल, जानें आसान रेसिपी
May 11th, 2020 | Post by :- | 182 Views

लॉकडाउन के दौरान अगर आप रेस्टोरेंट के रोल्स को मिस कर रहे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं रोल्स को हेल्दी बनाने का एक ऐसा ऑप्शन जिससे आपके रोल्स का टेस्ट भी बढ़ जाएगा-

सामग्री :
आटा- 1 कप
पालक प्यूरी- 1/2 कप
बारीक कटी मिर्च- 1
जीरा पाउडर- 1/2 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
तेल- आवश्यकतानुसार
कद्दूकस किया पनीर- 150 ग्राम
बारीक कटी मिर्च- 2
बारीक कटा लहसुन- 5 कलियां
बारीक कटा प्याज- 1
बारीक कटी धनिया पत्ती- 4 चम्मच
बारीक कटा टमाटर- 1
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
गरम मसाला पाउडर- 2 चम्मच
हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच
मस्टर्ड सॉस- 4 चम्मच
टोमैटो पास्ता सॉस- 4 चम्मच
नमक- स्वादानुसार

विधि :
पालक की प्यूरी तैयार करते वक्त उसमें मिर्च भी डाल दें। बरतन में आटा, पालक प्यूरी, जीरा पाउडर और नमक डालकर मिलाएं और आटे को गूंद लें। जरूरत पड़े तो आटा गूंदने के लिए थोड़े पानी का भी इस्तेमाल करें। सबसे अंत में एक चम्मच रिफाइन डालें। आटे को और अच्छी तरह से गूंद लें। गूंदे हुए आटे को चार हिस्सों में बांट लें। नॉनस्टिक पैन गर्म करें।
आटे की लोई से गोल रोटी बेल लें और उसे पैन में डालकर सेंक लें। हल्का-सा घी लगाएं। जब परांठा ब्राउन होने लगे, तो परांठे को पैन से निकाल लें। चारों परांठे ऐसे ही बना लें। अब पनीर भुर्जी बनाएं। भुर्जी बनाने के लिए सभी सामग्री को एक बाउल में डालकर मिलाएं। तैयार परांठे पर पहले एक-एक चम्मच सॉस फैलाएं। उसके ऊपर भुर्जी मिश्रण डालें। परांठे को रोल करें और सर्व करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।