सुरेश कश्यप लोक सभा में बोले, प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि दो लाख 60 हजार की जाए #news4
February 4th, 2022 | Post by :- | 242 Views

शिमला : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने लोक सभा में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीबों के गृह निर्माण की लड़ाई लड़ी। उन्होंने लोक सभा अध्यक्ष के माध्यम से केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री से निवेदन किया कि इस राशि को बढ़ाकर न्यूनतम दो गुना जो को 2,60,000 रुपये करना चाहिए, जिससे देश एवं हिमाचल के गरीबों को बड़ा लाभ होगा।

सुरेश कश्यप ने लोक सभा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरुआत की थी। इसका लाखों लोगों को बड़ा लाभ पहुंचा है और इस बार के आम बजट में भी प्रधानमंत्री मोदी ने देश में गरीबों के लिए 80 लाख घर बनाने का लक्ष्य तय किया है, इस कार्य के लिया 48000 करोड़ की राशि का प्रविधान भी कर दिया गया है।

योजना के तहत जो राशि गृह निर्माण के लिए दी जाती है वह बहुत कम है, विशेषकर हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी राज्य है और यहां एक घर बनाने को 130000 रुपये की राशि 90 अनुपात 10 में आवंटित की जाती है।

हिमाचल में भवन निर्माण सामग्री पंजाब और हरियाणा से लाई जाती है। एक रेत की ट्राली 1500 से 2000 रुपये तक की पड़ती है। वहीं एक सीमेंट की बोरी 400 रुपये की पड़ती है। हिमाचल की कठिन भागौलिक परिस्थितियों के कारण साइट डेवलपमेंट के लिए भी हिमाचल में बड़ा खर्च आता है।

उन्होंने लोक सभा में कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि एक कमरा, रसोई और शौचालय युक्त घर बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।