हिमाचल में कॉन्स्टेबल परीक्षा का पेपर लीक होने का शक! वायरल चैट से उठने लगे सवाल #news4
April 12th, 2022 | Post by :- | 101 Views

शिमलाः हिमाचल प्रदेश में हाल ही में संपन्न हुई पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा सवालों के घेरे में खड़ी हो गई है। इसका कारण सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वॉट्सएप चैट का एक वीडियो है। इसमें कुछ अभ्यर्थी पैसों के लेन-देन से पुलिस कॉन्स्टेबल की नौकरी पाने की बात कह रहे हैं साथ ही मामले से संबंधित चैट को सीक्रेट रखने की बात भी अभ्यर्थी द्वारा कही जा रही है।

सोलन के युवकों का है ये वीडियो

मिली जानकारी के मुताबिक सोशल मीडिया पर वायरल होने वाला 3 मिनट 24 सेकेंड का वीडियो भर्ती की लिखित परिक्षा से करीब तीन पहले यानी 24 मार्च का है। इसमें चैट करने वाले युवक सोलन जिले के तहत आते पिपलूघाट के बताए जा रहे हैं।

अभ्यर्थी कर रहे जांच की मांग

वहीं, जब से चैट का ये वीडियो सोशल मीडिया पर आया है तब से ही अभ्यर्थियों द्वारा हिमाचल सरकार तथा पुलिस विभाग की ओर से मामले की निष्पक्ष जांच करने की मांग की जा रही है। उन्हें लिखित पेपर के लीक होने का शक है। इसके अलावा अभ्यर्थियों द्वारा जांच पूरी होने तक नियुक्ति पर रोक की मांग भी की जा रही है।

इस संबंध में बीते कल कुछ अभ्यर्थी IG-APT के पास भी गए थे। परंतु उन्हें बीते कल हिमाचल पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू से मिलने नहीं दिया गया। ऐसे में अब आज ये अभ्यर्थी मुख्यमंत्री से मिलने की कोशिश में हैं।

IG-APT बोले पारदर्शिता से हुई परिक्षा

वहीं, इस संबंध में जानकारी देते हुए IG-APT जेपी सिंह ने बताया कि पुलिस की लिखित परीक्षा में पारदर्शिता का पूरा ध्यान रखा गया है। कल कुछ अभ्यर्थी शिकायत लेकर आए थे, लेकिन बिना ठोस सबूत के जांच नहीं की जा सकती है। 

उनका कहना है कि इस तरह के पेपर होते है तो कुछ शातिर ऐसे युवाओं को फंसाते हैं और भोले-भोले लड़कों को गुमराह करते हैं। इससे पेपर लीक होना साबित नहीं होता।

27 मार्च को हुई थी लिखित परीक्षा

बता दें कि बीते 27 मार्च को पुलिस कॉन्सेटबल के 1300 से ज्यादा पदों के लिए लिखित परीक्षा ली गई थी, जिसका परिणाम 5 अप्रैल को घोषित किया गया था। इसके लिए पेपर को राज्य से बाहर सेट करवाया गया था। वहीं, अब इस में चयनित उम्मीदवारों की डॉक्यूमेंटेशन कर नेरिट तैयार की जा रही है।  ताकि चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति दी जा सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।