उच्च शिक्षा में इन स्कॉलरशिप्स का लें लाभ, जानें- आप किस-किस के लिए कर सकते हैं अप्लाई
November 1st, 2019 | Post by :- | 152 Views

उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए मेधावी छात्रों के लिए कई स्कॉलरशिप दी जाती हैं लेकिन अधिकतर छात्र इन स्कॉलरशिप से अंजान रहते हैं। यहां कुछ ऐसी ही जानकारी आपको दी जा रही है जिनका लाभ आप समय रहते प्राप्त कर सकें-

टाटा ट्रस्ट मेडिकल ऐंड हेल्थकेयर स्कॉलरशिप 2019-20

टाटा ट्रस्ट द्वारा यह स्कॉलरशिप जरूरतमंद भारतीय मेधावी विद्यार्थियों को मेडिकल साइंस एवं हेल्थकेयर में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए दी जा रही है। जो विद्यार्थी मौजूदा शैक्षिक सत्र 2019-20 में ग्रेजुएशन के सेकंड या थर्ड ईयर में पढ़ाई कर रहे हैं या फिर इसी स्ट्रीम में मास्टर्स के किसी भी ईयर में हैं, वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता: बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के छात्र ने कम से कम एक वर्ष पूरा कर लिया हो, जबकि मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम में फस्र्ट ईयर में होना आवश्यक है। साथ ही छात्र ने तय सीजीपीए स्कोर भी प्राप्त किया हो।

आवेदन कैसे करें: इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति/लाभ: चुने गए छात्रों को कुल फीस में से 30 से 80 प्रतिशत तक राशि सीधे संबंधित संस्थान/कॉलेज को अदा की जाएगी।

अंतिम तिथि: 6 नवंबर, 2019 तक

वेबसाइट: http://www.b4s.in/DJ/TTM4

इंस्पायर फेलोशिप-2019

इनोवेशन इन साइंस परस्यूट फॉर इंस्पायर्ड रिसर्च (इंस्पायर) फेलोशिप के तहत बेसिक एवं अप्लायड साइंस यानी इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर, फार्मेसी, मेडिसिन, वेट्रिनरी आदि विषयों के पांच वर्षीय पीएचडी प्रोग्राम में जिन स्टूडेंट्स ने दाखिला लिया है, वे भारत सरकार के साइंस ऐंड टेक्नोलॉजी विज्ञान विभाग के इस फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता: कैंडिडेट ने 70 प्रतिशत अंकों से साइंस विषय में मास्टर या इंटीग्रेटेड मास्टर्स डिग्री कोर्स किया हो या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग, मेडिकल, फार्मेसी, कृषि और पशु चिकित्सा जैसे कोर्स के पोस्ट ग्रेजुएट स्तर या मेडिसिन कोर्स के ग्रेजुएट/पोस्ट ग्रेजुएट स्तर में प्रथम स्थान प्राप्त किया हो।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।